श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड सस्पेंड, वर्ल्ड कप में खराब खेल पर बड़ा एक्शन


वर्ल्ड कप 2023 में श्रीलंकाई टीम का खराब प्रदर्शन किसी से छिपा नहीं है. टीम के खराब प्रदर्शन ने अब असर भी दिखाना शुरू कर दिया है. श्रीलंका के खेल मंत्रालय में इसके एवज में बड़ा एक्शन लिया है. उसने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को ही तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है. मतलब खिलाड़ियों का तो जो होगा वो बाद में होगा, उससे पहले अधिकारियों पर ही गाज गिरी है. श्रीलंका के स्पोर्ट्स मिनिस्टर रोशन रानासिंघे ने क्रिकेट बोर्ड को सस्पेंड कर एक अंतरिम कमिटी बनाई है, जिसकी अध्यक्षता 1996 में श्रीलंका को विश्वविजेता बना चुके कप्तान अर्जुन राणातुंगा करेंगे.

अंतरिम कमिटी में चेयरमैन अर्जुन राणातुंगा के अलावा 5 और लोग शामिल हैं, जो हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के जज रह चुके हैं. इस अंतरिम कमिटी को श्रीलंका के खेल मंत्री ने बनाया है, जो फिलहाल के लिए श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड का काम देखेगी. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को अचानक से सस्पेंड किए जाने की बड़ी वजह भारत में चल रहे वर्ल्ड कप में टीम का खराब खेल है. श्रीलंका टीम का प्रदर्शन इस आईसीसी टूर्नामेंट में बेहद निराशाजनक रहा है. टीम ने अब तक 7 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसने सिर्फ 2 मैच ही जीते हैं. मतलब 5 मुकाबले उन्होंने गंवाए हैं. इतना ही नहीं उनका नेट रन रेट भी माइनस में है. इन आंकड़ों के साथ श्रीलंकाई टीम 10 टीमों के सबसे बड़े क्रिकेट दंगल में 7वें स्थान पर है.

श्रीलंका को अभी भी टूर्नामेंट में 2 मुकाबले खेलने हैं, जिसमें एक बांग्लादेश के खिलाफ और दूसरा न्यूजीलैंड से है. लेकिन, वो इन दो मुकाबलों को जीत भी ले तो भी वो टोटल 8 अंक ही हासिल कर सकते हैं. मतलब श्रीलंकाई टीम का सेमीफाइनल से बाहर जाना अभी से तय है. अब जिस टीम की हालत ऐसी हो, उसके देश में तो बवाल मचेगा ही. लेकिन, क्रिकेट बोर्ड ही सस्पेंड हो जाएगा, इसका अंदाजा भी शायद ही किसी को था. ऐसे में जब ये खबर सामने आई तो हैरानी उतनी ही हुई, जितना वर्ल्ड कप के मैदान में श्रीलंका टीम के प्रदर्शन को देखकर हो रहा है.

Post a Comment

Previous Post Next Post