PM Modi: कैलाश पर्वत दर्शन करने वाले पहले पीएम बनें नरेंद्र मोदी


नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को उत्तराखंड का दौरा किया. इस दिन उन्होंने सबसे पहले पिथौरागढ़ में कैलाश व्यू पॉइंट से आदि कैलाश के दर्शन किए. फिर भारत-चीन सीमा से सटे गुंजी गांव गए. बाद में अल्मोड़ा में जागेश्वर धाम पर माथा टेका.
दिन के अंत में पीएम ने पिथौरागढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, हमने सीमावर्ती गांवों को अंतिम नहीं, बल्कि देश के पहले गांव के रूप में विकसित करना शुरू किया है. वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत, ऐसे ही सीमावर्ती गांवों का विकास किया जा रहा है.

ये काम पहले की सरकारों द्वारा भी किया जा सकता था, लेकिन पहले की सरकारों ने इस डर से बॉर्डर एरिया का विकास नहीं किया कि कहीं दुश्मन इसका फायदा उठाकर अंदर ना आ जाए. आज का नया भारत, पहले की सरकारों की इस डरी हुई सोच को पीछे छोड़कर आगे बढ़ रहा है.
नरेंद्र मोदी देश के पहले पीएम हैं, जिन्होंने उत्तराखंड से लगी भारत-चीन सीमा पर आदि कैलाश पर्वत का दर्शन किया. 

पीएम के संबोधन की बड़ी बातें...
- मोदी बोले- दूर पहाड़ों पर जो लोग रहते हैं हमने उनकी भी चिंता की इसलिए सिर्फ 5 साल में देश में साढ़े 13 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए. ये इस बात का उदाहरण है कि भारत अपनी गरीबी मिटा सकता है.

- पीएम ने कहा- पहले नारा दिया जाता था कि गरीबी हटाओ, मोदी कह रहा है कि हम मिलकर गरीबी हटाकर रहेंगे. हम जिम्मेदारी लेते हैं और जी-जान से जुट जाते हैं.

- हाल ही में देश ने लोकसभा और विधानसभा में 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है. दशकों से लंबित ये काम आपका भाई और आपका बेटा कर पाया है.

Post a Comment

Previous Post Next Post