Manipur Violence: मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, कुकी समुदाय के तीन लोगों की गोली मारकर हत्या


मणिपुर: मणिपुर पिछले चार महीने से हिंसा की आग में जल रहा है. मंगलवार सुबह यहां से फिर हिंसा झड़प की खबर सामने आई. इस दिन कांगपोकपी जिले में प्रतिबंधित उग्रवादी समूहों के सदस्यों ने तीन लोगों को गोली मारकर हत्या कर दी. इस गोलीबारी में जाने गंवाने वाले लोग कुकी-जो समुदाय से हैं. 

रिपोर्ट के अनुसार एक गाड़ी में आए इन हमलावरों ने गांव के लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी जिससे इन तीनों की जान चली गई. इस घटना के बाद राज्य और केंद्र सरकार के शांति के दावों पर एक बार फिर से सवाल उठने लगे हैं. साथ ही लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंताएं भी बढ़ गई हैं.

अधिकारियों ने बताया कि हमलावर एक वाहन में आए और उन्होंने इंफाल पश्चिम और कांगपोकपी जिलों के सीमावर्ती इलाकों में स्थित इरेंग और करम इलाकों के बीच ग्रामीणों पर हमला किया. यह गांव पहाड़ों में स्थित है और यहां जनजातीय लोगों का प्रभुत्व है. मणिपुर में इस साल 3 मई से ही बहुसंख्यक मेइती और जनजातीय कुकी समुदायों के बीच लगातार झड़पें हो रही हैं और अब तक 160 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं.

इस गोलीबारी के बारे में एक अधिकारी ने कहा, 'अभी हमारे पास ज्यादा जानकारी नहीं है. हम केवल इतना जानते हैं कि घटना सुबह करीब 8 बजकर 20 मिनट पर हुई जब अज्ञात लोगों ने इरेंग और करम वैफेई के बीच एक इलाके में तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी.' इससे पहले 8 सितंबर को मणिपुर में तेंगनोउपल जिले के पल्लेल इलाके में भड़की हिंसा में तीन लोग मारे गए थे और 50 से अधिक घायल हो गए थे.

बता दें मणिपुर में मई से ही कुकी और मेइती समुदाय के बीच हिंसा जारी है जिसमें सैकड़ों लोगों की जान गई है और हजारों लोग बेघर भी हुए हैं. 


Post a Comment

Previous Post Next Post