Bihar News: अल्ट्रासाउंड सेंटर में छापेमारी, भ्रूण परीक्षण कर हत्या के मामले का खुलासा, सिविल सर्जन ने शुरू की कार्रवाई


नवादा: बिहार (Bihar) समेत देश भर में भ्रूण की लिंग जांच कराने के खिलाफ सख्त कानून है. बावजूद इसके नवादा के अल्ट्रासाउंड सेंटर (Ultrasound Centre) में भ्रूण परीक्षण कर हत्या की जा रही है. इसके एवज में मोटी रकम वसूली जा रही है. इस कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ नवादा सिविल सर्जन ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की है.

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग चोरी-चुपके भ्रूण जांच करने वाले अल्ट्रासाउंड सेंटर के खिलाफ लगातार छापेमारी कर रही है.हिसुआ में कुल 3 जगहों पर अवैध रूप से चल रहे अल्ट्रासाउंड सेंटर की शिकायत मिली थी. सिविल सर्जन डॉ राम कुमार प्रसाद के नेतृत्व स्थानीय पुलिस के सहयोग से हिसुआ बाजार में चल रहें 03 अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर छापेमारी की गई है. छापेमारी में सिविल सर्जन ने तीनों अल्ट्रासाउंड मशीन को जब्त किया है.

इस कार्रवाई के बाद हिसुआ बाजार के विभिन्न इलाकों में चल रहे अवैध अल्ट्रासाउन्ड के संचालकों के बीच छापेमारी की सूचना से अफरा-तफरी मच गई. कई अल्ट्रसाउंड संचालक अपने-अपने केंद्र को बन्द कर मौके से भाग निकले.

सिविल सर्जन डॉ राम कुमार ने बताया कि हिसुआ बाजार में लगातार अवैध रूप से चल रहे अल्ट्रसाउंड की शिकायत मिल रही थी. छापेमारी के दौरन अल्ट्रसाउंड सेंटर पर कई तरह के अनियमितता पाई गई हैं. इस दौरान हिसुआ बाजार में स्थित निदान अल्ट्रासाउंड, राधा अल्ट्रासाउंड एवं हिसुआ अल्ट्रासाउंड में छापेमारी कर तीन अल्ट्रासाउंड मशीन को जब्त कर थाने लाया गया और सभी के खिलाफ जिलाधिकारी को यह रिपोर्ट सौंपा जा रहा है. उसके बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी.

सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में लिंगानुपात में सुधार लाने और लिंग परीक्षण पर रोक लगाने के लिए छापेमारी के दौरान पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट का उल्लंघन किए जाने पर कार्रवाई की जा रही है. कई जगह पर जांच के क्रम में यह पाया गया कि अल्ट्रासाउंड सेंटर का संचालन नियम के अनुकूल नहीं हो रहा है. ऐसे में उन सभी अल्ट्रासाउंड सेंटर को चिन्हित कर कार्रवाई को लेकर जिलाधिकारी को पत्र लिखा गया है.

Post a Comment

Previous Post Next Post