CM Yogi ने किया 1359 आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण एवं शिलान्यास


CM Yogi Adityanath: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)  के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने 'राष्ट्रीय पोषण माह' के अंतर्गत 1,359 आंगनवाड़ी केंद्रों और 171 बाल विकास परियोजना कार्यालयों के लोकार्पण एंव शिलान्यास किया. साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं के यूनिफॉर्म के लिए धनराशि भी जारी की गई.

लखनऊ के लोकभवन में मंगलवार को आयोजित इस कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ के अलावा कैबिनेट मंत्री बेबीरानी मौर्य और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. इस मौके पर योगी ने कहा कि प्रदेश के अलग अलग स्थानों से आई हुईं आंगनबाड़ी की बहनों का शुक्रिया अदा करता हूं. 

योगी ने कहा कि इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से अनेक कार्यक्रम प्रारम्भ किए गए हैं. 205 करोड़ की लागत से बाल विकास परियोजना के कार्यालयों के लोकार्पण का काम किया है. इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को एक हजार रुपये यूनिफार्म के लिए धनराशि जारी की गई है.

पीएम मोदी के विजन को पूरा करने का लक्ष्य मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पूरे कार्यक्रम के प्रति राष्ट्रीय पोषण मिशन के कार्यक्रम की 6वीं वर्षगांठ है. पीएम मोदी ने इसको शुरू कराया था. इस कार्यक्रम के लिए मैं अपनी शुभकामनाएं देता हूं. हम सब जानते हैँ कि पोषण अभियान एक स्वस्थ भारत की नींव रखता है. पीएम मोदी के इस अभियान ने सबको प्रेरित करने का काम किया है.

यूपी सरकार ने इनसेफलाइिटस को खत्म किया मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वी यूपी में इनसेफलाइटिस से काफी मौतें होती थीं. प्रतिवर्ष एक हजार से ज्यादा बच्चों की मौत होती हैं. इसको लेकर पिछले 6 सालों में हमने काफी काम किया और स्वास्थ्य विभाग को नोडल विभाग बनाया था. इसमें कई विभागों को जोड़ने का काम किया था. 1977 से लेकर 2017 तक यूपी में लगभग 50 हजार से ज्यादा बच्चे इनसेफलाइिटस की चपेट में आ गए थे लेकिन अब इनसेफलाइटिस यूपी से समाप्त हो गया है.

Post a Comment

Previous Post Next Post