Rajya Sabha News: अभद्र व्यवहार को लेकर TMC MP डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा से निलंबित


नई दिल्ली: तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद डेरेक ओ ब्रायन को मंगलवार राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया. इस दिन सभापति जगदीप धनखड़ ने उन्हें राज्यसभा सांसद के तौर पर इस मौजूदा संसद सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किया है. 

डेरेक ओ ब्रायन को उनके अशोभनीय और अभद्र व्यवहार के कारण राज्यसभा से निलंबित किया गया है. सांसद पीयूष गोयल ने डेरेक ओ ब्रायन के निलंबन के लिए प्रस्ताव दिया था.

सदन के नेता पीयूष गोयल ने सदन की कार्यवाही में लगातार बाधा डालने, सभापति की अवज्ञा करने और सदन में लगातार अशांति पैदा करने के लिए डेरेक ओ ब्रायन के निलंबन के लिए एक प्रस्ताव पेश किया था. निलंबन आदेश के बाद भारी हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी.

वर्तमान संसद सत्र के शेष समय के लिए डेरेक ओ'ब्रायन के निलंबन पर राज्यसभा सांसद महेश जेठमलानी ने कहा, 'वह इस तरह की कार्रवाई को आमंत्रित कर रहे थे. मुझे लगता है कि उन्हें पहले ही चार बार चेतावनी दी गई थी लेकिन वह नहीं माने. इसलिए मुझे लगता है कि अध्यक्ष के पास कोई अन्य विकल्प नहीं था।'

जानिए सदन में डेरेक ओ'ब्रायन को लेकर क्या हुआ?

सदन में सूचीबद्ध एजेंडा उठाए जाने के बाद राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए विपक्षी दलों की मांग का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि यह एजेंडे में था लेकिन हो नहीं पाया. 

जिसपर सांसद पीयूष गोयल ने कहा कि वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपलब्धता को पहले देखेंगे और अगर विपक्षी सदस्य इच्छुक हैं, तो चर्चा दोपहर 12 बजे हो सकती है. 

सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि उन्होंने संकेत दिया है कि मणिपुर की स्थिति पर चर्चा ढाई घंटे से ज्यादा चल सकती है और सरकार और गृह मंत्री भी चाहते हैं चर्चा हो. इसी बीच डेरेक ओ'ब्रायन औचित्य का प्रश्न उठाने के लिए खड़े हुए. 

सभापति ने उन्हें चेताया कि वह व्यवस्था के प्रश्न के अलावा कुछ भी न कहें. लेकिन डेरेक ओ'ब्रायन ने स्पष्ट रूप से नियम 267 के तहत चर्चा के लिए विपक्षी दलों द्वारा दिए गए नोटिस का जिक्र किया. 

इसके बाद सभापति ने डेरेक ओ'ब्रायन का नाम लिया. पीयूष गोयल ने डेरेक ओ'ब्रायन को शेष मानसून सत्र के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया.

उन्होंने यह भी कहा कि डेरेक ओ'ब्रायन ने निर्देशों के खिलाफ सभापति के आसन के पास से नारा लगाने गए थे. डेरेक ओ'ब्रायन के निलंबन पर राज्यसभा में तीखी बहस हुई. सभापति ने डेरेक ओ'ब्रायन को फटकारा और निलंबित कर दिया.

Post a Comment

Previous Post Next Post