रेलवे ने यात्रियों को दी विशेष सुविधा, अब नहीं करनी पड़ेगी टिकट कैंसिल


Train Ticket Reschedule: भारतीय रेलवे (Indian Railway) में कन्फर्म टिकट पाना बहुत ही मुश्किल काम है. कन्फर्म टिकट (Confirm Ticket) पाने के लिए एक तो बहुत पहले से ही योजना बनानी पड़ती है और दूसरा अगर आप छुट्टियों या त्योहारी सीजन के दौरान एडवांस रिजर्वेशन कराते हैं, तो भी आपको अधिकतर कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता. 

कंफर्म टिकट पाना उन लोगों के लिए बड़ा मुश्किल हो जाता है जिन्हें किसी इमरजेंसी में अचानक ही कही जाना पड़ जाए. इतना ही नहीं अगर आपको कंफर्म टिकट मिल जाए लेकिन आपकी यात्रा की डेट में बदलाव आ जाए और आप सोचें कि अब मैं क्या करूं मुझे तो टिकट कैंसिल करना पड़ेगा. तो अब आपको इस परेशानी से मुक्ति मिल गई है. जी हां रेलवे ने आपके लिए नई सुविधा निकाली है जिससे आप बिना टिकट कैंसिल के किसी अन्य दिन यात्रा कर सकते हैं.

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक अच्छी सुविधा प्रदान करता है. मान लीजिए कि काफी मशक्कत के बाद आप कन्फर्म टिकट हासिल कर पाए. हालांकि आपकी यात्रा के शेड्यूल में बदलाव के कारण अगर आप अपनी टिकट कैंसिल करने जा रहे हैं तो कैंसिल करना ही एक मात्र उपाय नहीं है. 

आप अपने टिकट को रद्द करने और एक अलग तारीख के लिए दूसरा टिकट बुक करने की परेशानी उठाए बिना ही आसानी से अपने कन्फर्म टिकट को एक अलग तारीख के लिए रिशेड्यूल कर सकते हैं.   

यदि आपने ऑफलाइन भारतीय रेलवे टिकट खरीदा था, तो आपको ट्रेन के प्रस्थान से कम से कम 48 घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा. रेलवे के वर्किंग टाइम के दौरान रिजर्वेशन डेस्क पर जाने पर, कुछ पैसे देकर आप दौबारा से अपना टिकट रिशेड्यूल कर सकते हैं. 

केवल ऑफलाइन आरक्षण करवाने वाले लोग ही इस सुविधा के लिए पात्र हैं. हालांकि अगर आपने अपना टिकट ऑनलाइन बुक किया है तो आपको ट्रेन के प्रस्थान से कम से कम 48 घंटे पहले आरक्षण कार्यालय जाकर  बात करनी पड़ेगी.

टिकट को रिशेड्यूल करने के लिए ध्यान रखें कि आपको प्रस्थान स्टेशन पर जाना होगा जहां से ट्रेन निकलने वाली है या जहां से आपने अपनी जर्नी की शुरुआत की है.  इसके अतिरिक्त, इस सुविधा के लिए विशेष टिकटों का उपयोग नहीं किया जा सकता है.  

Post a Comment

Previous Post Next Post