World Athletics Championship 2023: नीरज चोपड़ा ने 88.77 मीटर के थ्रो के साथ हासिल किया पेरिस ओलंपिक का टिकट


Neeraj Chopra News: भारतीय जैवलिन स्टार नीरज चोपड़ा (Javelin Neeraj Chopra) ने शुक्रवार को बुडापेस्ट (Budapest) में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (World Athletics Championship) में  फाइनल का टिकट हासिल कर लिया. 

नीरज चोपड़ा ने यहां विश्व चैम्पियनशिप जैवलिन स्पर्धा में पहले ही प्रयास में 88 . 77 मीटर का थ्रो फेंककर फाइनल में प्रवेश किया और इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालीफाई कर लिया. 

टोक्यो ओलंपिक चैम्पियन चोपड़ा (Tokyo Olympic Champion Neeraj) ने कैरियर का चौथा बेस्ट थ्रो फेंका. वह क्वालीफिकेशन दौर में ग्रुप 'ए' में थे. पेरिस ओलंपिक का क्वालीफाइंग स्टैंडर्ड 85 . 50 मीटर है. क्वालीफाइंग विंडो एक जुलाई से खुली है. 

चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत थ्रो 89 . 94 मीटर है जो उन्होंने 30 जून 2022 को स्टॉकहोम डायमंड लीग में फेंका था. रविवार को होने वाले फाइनल दौर के लिये ग्रुप ए और बी से टॉप 12 या 83 मीटर से ऊपर थ्रो फेंकने वाले खिलाड़ी क्वालीफाई करेंगे. 

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championship) के जैवलिन स्पर्धा में भारत के तीन एथलीट भाग ले रहे हैं. नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के अलावा डीपी मनू (DP Manu) और किशोर जेना (Kishore Jena) भी इसमें शामिल हैं. 

ग्रुप 'ए' में भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने पहले ही थ्रो में 88.77 मिटर की दूरी तय की और अगले साल पेरिस में होने वाले ओलंपिक का टिकट भी हासिल कर लिया. 

पिछले साल नीरज ने चोट के बावजूद शानदार प्रदर्शन किया था और ग्रेनाडा के एंडरसन पिटर्स के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे. नीरज भारत के पहले ऐसे एथलीट बने थे, जिन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था. वह इस टूर्नामेंट में पदक जीतने वाले इतिहास के सिर्फ दूसरे भारतीय और पहले पुरुष खिलाड़ी हैं. 2003 में अंजू बॉबी जॉर्ज ने देश को पहला मेडल दिलाया था. 

भारतीय एथलेटिक्स स्टार ने पिछले साल भी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई थी और रजत पदक जीतकर इतिहास रचा था. 

Post a Comment

Previous Post Next Post