Bird Flu: झारखंड में बर्ड फ्लू की दस्तक, RIMS में संक्रमित मिली नौ महीने की बच्ची


Jharkhand News: बर्ड फ्लू के नाम से जाना जाने वाले एवियन फ्लू ने झारखंड में दस्तक दे दी है. रिम्स निदेशक डॉ राजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि रामगढ़ के संदवाडीह की रहने वाली एक नौ माह की बच्ची में एवियन फ्लू (एच3एन2) की पुष्टि हुई है. बच्ची को बुखार, कफ और सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 

शिशु रोग विभाग के डॉक्टर राजीव मिश्रा ने बताया कि बच्ची के नाक का स्वाब जांच के लिए भेजा गया था जिसमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. उन्होंने बताया कि, अस्पताल में इस साल बर्ड फ्लू का यह पहला मामला है. बच्ची का मेरे विभाग में इलाज चल रहा है. मिश्रा ने बताया कि इस मामले में भी कोविड-19 जैसे एहतियात बरते जा रहे हैं और बच्ची को अन्य लोगों से अलग रखा गया है.

डॉक्टर ने बताया कि एवियन इन्फ्लुएंजा को बर्ड फ्लू भी कहते हैं. यह वायरस वैसे तो पक्षियों को अपना शिकार बनाता है, लेकिन इंसान भी इससे संक्रमित हो सकते हैं. इसका संक्रमण ज्यादातर मुर्गी, सूअर और प्रवासी जलीय पक्षियों से फैलता है. संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने से यह इंसान में फैलता है. इससे पक्षियों के साथ-साथ इंसानो की भी मौत हो सकती है.

Post a Comment

Previous Post Next Post