Britan: दुनिया में पहली बार मरीजों को 7 मिनट में मिलेगा कैंसर उपचार का इंजेक्शन


ब्रिटेन: ब्रिटेन (Britan) की सरकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (Government National Health Service) दुनिया की पहली ऐसी सेवा बनने जा रही है जो एक ऐसा इंजेक्शन पेश करेगी जो देश में सैकड़ों कैंसर रोगियों का इलाज कर सकती है. साथ ही यह इंजेक्शन इलाज के समय को तीन चौथाई तक कम कर सकती है.

ब्रिटिश मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) ने बताया कि जिन सैकड़ों कैंसर मरीजों का इलाज इम्यूनोथेरेपी से किया जा रहा था, उन्हें अब एटेजोलिजुमैब के इंजेक्शन दिए जाने की तैयारी है.

एटेजोलिजुमैब इंजेक्शन को त्वचा के नीचे दिया जाएगा. इससे और बेहतर परिणाम मिल सकेंगे और कैंसर के इलाज में समय की कटौती हो सकेगी. एटेजोलिजुमैब, जिसे टेकेंट्रिक भी कहा जाता है. टेकेंट्रिक एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी है जो कैंसर मरीजों के शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्यों को प्रभावित करता है.

आमतौर पर रोगियों का उपचार सीधे ड्रिप के माध्यम से उनकी नसों में दवा के द्वारा होता है. NHS के मुताबिक पहले की प्रक्रिया में कुछ रोगियों के लिए लगभग 30 मिनट या एक घंटे तक का समय लगता है. कई रोगियों में यह समय ज्यादा भी लगता है, जब उनकी नसों तक दवा पहुंचना मुश्किल हो जाता है लेकिन नई विधि से अब इस दवा को नसों में नहीं देकर त्वचा के नीचे इंजेक्ट कर दिया जाएगा. इंगलैंड ऐसा करने वाला पहला देश होगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post