Libya में फंसे 17 भारतीयों की हुई सुरक्षित वतन वापसी


Indians In Libya: विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के प्रयास से लीबिया (Libya) में हथियारबंद समूह द्वारा बंधक बनाए गए 17 भारतीयों को सकुशल वापस लाया गया. इसकी जानकारी सोमवार को दी गई. सूत्रों के अनुसार ट्यूनिस में भारतीय दूतावास ने भारतीयों को निकालने में भारतीयों को निकालने में अहम भूमिका निभाई है. 

जानकारी के अनुसार ये भारतीय नागरिक पंजाब और हरियाणा से हैं और वे रविवार की शाम दिल्ली पहुंचे. लीबिया में फंसे भारतीय (Indians In Libya) नागरिकों के परिवार के सदस्यों ने 26 मई को इस मामले पर ट्यूनिश स्थित भारतीय दूतावास का ध्यान आकृष्ट कराया था.

लीबिया के 'ज्वारा' शहर में बनाए गए थे बंधक

घटनाक्रम से जुड़े जानकार सूत्रों ने बताया कि भारतीयों को लीबिया के ज्वारा शहर में सशस्त्र समूह ने बंधक बना लिया था. इससे पहले उन्हें अवैध रूप से उस देश में लाया गया था. उन्होंने बताया कि ट्यूनिश में भारतीय दूतावास ने मई और जून में लगातार इस मामले को लीबिया के प्रशासन के समक्ष अनौपचारिक माध्यम से उठाया था.

13 जून को लीबिया प्रशासन ने भारतीय नागरिकों को बचाने में सफलता पाई लेकिन अवैध रूप से उस देश में प्रवेश करने को लेकर उन्हें अपनी हिरासत में रखा. 

सूत्रों ने बताया कि ट्यूनिश में भारतीय राजदूत और नयी दिल्ली से विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के उच्च स्तरीय हस्तक्षेप से लीबिया प्रशासन ने इन्हें रिहा करने पर सहमति व्यक्त की.

चूंकि इनके पास कोई पासपोर्ट नहीं था, ऐसे में उनकी भारत यात्रा करने के लिए उन्हें आपात प्रमाणपत्र जारी किए गए. इसके अलावा भारत लौटने के लिए टिकटों का भुगतान भी भारतीय दूतावास ने किया.

Post a Comment

Previous Post Next Post