पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव : राज्य चुनाव आयोग द्वारा केंद्रीय बलों की तैनाती की रूपरेखा तैयार


कोलकाता: पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव प्रचार में बढ़ती हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर केंद्रीय बलों की तैनाती की रूपरेखा आखिरकार राज्य चुनाव आयोग ने तैयार कर ली है. आयोग ने केंद्र सरकार को पत्र भेजा है. इसमें बताया गया है कि सबसे अधिक केंद्रीय बलों की तैनाती मुर्शिदाबाद जिले में होगी. यहां राजनीतिक संघर्ष की सबसे अधिक घटनाएं घटी हैं. इसके अलावा 19 राज्यों की पुलिस को भी चुनाव सुरक्षा के लिए बुलाया गया है.

मुर्शिदाबाद में केंद्रीय बलों की 45 कंपनियां तैनात की जा रही हैं. पूर्व मेदिनीपुर और हावड़ा जिलों में केंद्रीय बलों की 37 कंपनियां तैनात होंगी. उत्तर 24 परगना में 35, पूर्व बर्दवान में 33, नादिया में 31, दक्षिण 24 परगना और मालदा में 30 कंपनियां, कूचबिहार और हुगली में 28 कंपनियां तैनात की जाएंगी. कलिम्पोंग में केंद्रीय बल की तैनाती नहीं है. बंगाल पुलिस के अलावा 19 अन्य राज्यों की पुलिस भी तैनात होगी.

19 अन्य राज्यों की पुलिस में तेलंगाना पुलिस, अरुणाचल पुलिस, केरल पुलिस, त्रिपुरा पुलिस, कर्नाटक पुलिस, गुजरात पुलिस, चंडीगढ़ पुलिस, पंजाब पुलिस, बिहार पुलिस, छत्तीसगढ़ पुलिस, तमिलनाडु पुलिस, महाराष्ट्र पुलिस, हैदराबाद पुलिस, गोवा पुलिस, मिजोरम पुलिस, झारखंड पुलिस, नगालैंड पुलिस, राजस्थान पुलिस, आंध्र प्रदेश पुलिस के जवान शामिल हैं.

इन सभी बलों के जवान राज्य पुलिस के साथ तालमेल कर अपने कर्तव्य का निर्वहन करेंगे. केंद्रीय गृह मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद मंगलवार को केंद्रीय बलों की 20 कंपनियां पूर्वी बर्दवान पहुंचीं. जिले में केंद्रीय बलों की 10 कंपनी झारखंड से, पांच कंपनी बिहार से और पांच कंपनी ओडिशा से आई है. इससे पहले केंद्रीय बलों की एक कंपनी पूर्व बर्दवान आई थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post