अमरनाथ यात्राः पहले चार दिनों में 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन


श्रीनगर: अमरनाथ यात्रा के शुरुआती चार दिनों में 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में हिम शिवलिंग के दर्शन किए हैं. अधिकारियों ने बताया कि आंध्र प्रदेश के तिरुपति निवासी एम अन्नपूर्णा (67) की सोमवार को सोनमर्ग में एक अस्पताल में मौत हो गई. साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी मौत का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है.
 
यात्रा शुरू होने से पहले गांदरबल जिले के सोनमर्ग में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के अधिकारी की मौत हो गई थी. अधिकारी अमरनाथ यात्रा ड्यूटी पर तैनात थे. अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को 13597 लोगों ने पवित्र गुफा के दर्शन किए. साथ ही उन्होंने कहा कि अब तक यात्रा के पहले चार दिनों में 54714 यात्रियों ने पवित्र गुफा में दर्शन किए हैं.

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक सुजॉय लाल थाउसेन मंगलवार को यहां भगवती नगर आधार शिविर में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने के बाद अमरनाथ यात्रा के लिए मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में बालटाल आधार शिविर की ओर जा रहे तीर्थयात्रियों के एक जत्थे के साथ यात्रा की.

दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए 62 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा एक जुलाई को अनंतनाग जिले के पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबे पहलगाम मार्ग और 14 किलोमीटर छोटे बालटाल मार्ग से शुरू हुई. 

Post a Comment

Previous Post Next Post