देवघर में कांवड़ तीर्थयात्रियों का सैलाब, जलाभिषेक के लिए लंबी कतार


देवघर: सावन के दूसरे सोमवार पर देवघर का श्रावणी मेला आस्था के रंगों से झूम रहा है. जलाभिषेक लिए अभी भी कांवड़ तीर्थयात्रियों की लंबी कतार लगी हुई है. मंगलवार से मलमास शुरू हो जाएगा. इस वजह से भी शिवभक्त जन-बच्चों के साथ बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं.

सुल्तानगंज से पैदल चले कांवड़ तीर्थयात्री रविवार शाम से ही यहां पहुंचने शुरू हो गए थे. रात चढ़ते-चढ़ते कांवड़ पथ पर शिवगंगा तक शिवभक्तों का तांता लग गया. कांवड़ पथ घुमावदार और तकरीबन 17 किलोमीटर दूर नंदन पहाड़ तक है. मंदिर परिसर में हर हर महादेव का उद्घोष हो रहा है.

बाबा बैद्यनाथ मंदिर और कांवड़ पथ पर सुरक्षा का अभूतपूर्व इंतजाम किया गया है. मंदिर से आठ किलोमीटर दूर पंडाल लगाने के साथ बैरिकेडिंग की गई है. पूरे मेला क्षेत्र में 8700 पुलिस अफसर और जवान तैनात हैं. देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्री और एसपी सुभाषचंद्र जाट ने मेला क्षेत्र में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस अधिकारी को सजग रहने का निर्देश दिया है.

एसडीओ सह मंदिर प्रभारी दीपांकर चौधरी मेला परिसर का भ्रमण कर व्यवस्था पर नजर रख रहे हैं. उन्होंने सुबह से अब तक क्यू कॉम्प्लेक्स, फुट ओवरब्रिज, संस्कार भवन, उमा भवन आदि का कई बार निरीक्षण किया है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post