सिमरिया धाम : नमामि गंगे के तहत जुलाई में तैयार हो जाएगा सीढ़ी घाट


बेगूसराय : मिथिला का दक्षिणी प्रवेश द्वार उत्तर वाहिनी गंगा तट सिमरिया के अच्छे दिन आ गए हैं. भक्ति, आध्यात्म और मोक्ष के इस केंद्र को उत्तराखंड वाले हर की पौड़ी के तर्ज पर विकसित किया जा रहा है.

एक तरफ जहां बिहार सरकार द्वारा करीब 115 करोड़ की लागत से 550 मीटर लंबा सीढ़ी घाट एवं रिवर फ्रंट का निर्माण कार्य शुरू किया जा चुका है. वहीं, केंद्र सरकार द्वारा करीब 10.82 करोड़ की लागत से नमामि गंगे योजना के तहत निर्माणाधीन 63 मीटर लंबे सीढ़ी घाट का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है.

सिक्सलेन सड़क पुल के पूरब बन रहे इस घाट का निर्माण अगले माह जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा. इस सीढ़ी घाट का निर्माण हो जाने से सिमरिया गंगा तट पर आने वाले श्रद्धालुओं को गंगा स्नान, मुंडन संस्कार तथा शव का अंतिम संस्कार करने के लिए आने वाले लोगों को कोई कठिनाई नहीं होगी.

सीढ़ी घाट का निर्माण कर रही एनबीसीसी 15 वर्षों तक इसका रख-रखाव भी करेगी. बताया जा रहा है कि सिमरिया में नमामि गंगे परियोजना के तहत सीढ़ी घाट, सड़क, चेंजिग रूम, मुक्ति धाम, बागबानी, हाई मास्ट लाइट, स्वच्छ पेयजल, डस्टबिन समेत अन्य सुविधाएं रहेगी. श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए जंजीर भी लगाया जाएगा.

एनबीसीसी के कार्यपालक अभियंता रोहित कुमार ने बताया कि सिमरिया गंगा तट पर नमामि गंगे परियोजना के तहत फरवरी 2023 में निर्माण कार्य शुरू किया गया था. सीढ़ी घाट का निर्माण पूरा होने के बाद जुलाई में श्रद्धालुओं के लिए समर्पित कर दिया जाएगा.

भाजपा नेता केशव शांडिल्य ने बताया कि स्थानीय सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के प्रयास से केंद्र सरकार हर की पौड़ी की तर्ज पर सिमरिया का विकास शुरू कर चुकी है. नमामि गंगे से कार्यारंभ के बाद बिहार सरकार भी सिमरिया गंगा धाम के विकास के लिए आगे आई है.

Post a Comment

Previous Post Next Post