पश्चिम बंगाल : 19 मई को आएगा माध्यमिक परीक्षा का रिजल्ट


माध्यमिक का परीक्षाफल 19 मई को जारी किया जाएगा. शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने बुधवार को ट्विटर पर यह जानकारी दी. परीक्षा समाप्त होने के करीब ढाई महीने के अंतराल पर रिजल्ट प्रकाशित होने जा रहा है.

इस साल माध्यमिक परीक्षा 23 फरवरी से चार मार्च तक सम्पन्न हुई थी. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में 1153 मुख्य परीक्षक और करीब 41 हजार परीक्षक शामिल हुए. अप्रैल माह के अंत में बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई कि माध्यमिक विद्यालयों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर अंक बोर्ड को जमा करा दिए गए हैं. परिणाम जल्द ही प्रकाशित किया जाएगा.

शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने उस संभावना पर बोर्ड की मुहर के साथ माध्यमिक परिणाम जारी करने की तिथि की घोषणा की. माध्यमिक परीक्षा के परिणाम शुक्रवार, 19 मई को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे. इसके अलावा छात्र अपना प्राप्तांक एसएमएस के माध्यम से भी जान सकेंगे.

उल्लेखनीय है कि राज्य में उच्च माध्यमिक की परीक्षा 14 से 27 मार्च तक हुई थी. संसद सूत्रों के हवाले से बताया गया कि अप्रैल के अंत में कुल उत्तर पुस्तिका के 80 फीसदी अंक जमा हो चुके हैं. यदि शेष अंक नियत समय में जमा कर दिए जाते हैं, तो अगला चरण शुरू हो जाएगा. मई के अंतिम सप्ताह में रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य है. खबर है कि सेकेंडरी का रिजल्ट जारी होने के बाद हायर सेकेंडरी का रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post