चक्रवात मोचा : पश्चिम बंगाल पर ज्यादा असर नहीं, बांग्लादेश-म्यांमार में मचा सकता है तबाही


बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान मोचा धीरे-धीरे तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ चला है. गुरुवार को मौसम विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इसका बहुत अधिक असर पश्चिम बंगाल पर होने वाला नहीं है. इधर राज्य में लगातार तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है. 

बताया गया है कि सुबह के समय रिकार्डेड तापमान न्यूनतम 29.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है जबकि एक दिन पहले अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस था जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. आज भी तापमान 28 से 39 डिग्री के बीच रहने वाला है जिसकी वजह से उमस भरी गर्मी का एहसास लोगों को होगा. इसकी वजह यह है कि आसमान में बादल छाए हुए हैं और गर्म हवाएं ऊपर नहीं उठ पा रहीं.

इधर मोचा को लेकर मौसम विभाग ने बताया है कि फिलहाल पोर्ट ब्लेयर से 510 किलोमीटर पश्चिम दक्षिण पश्चिम में स्थित है जबकि बांग्लादेश के कॉक्स बाजार से 1210 किलोमीटर और म्यांमार के सितवे से 1120 किलोमीटर दक्षिण दक्षिण पश्चिम में अवस्थित है. आज रात भीषण चक्रवात में तब्दील होगा और मूल रूप से बांग्लादेश और म्यांमार के तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ेगा. इसकी वजह से भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश और ओडिशा में इसका बहुत अधिक प्रभाव होने वाला नहीं है. हालांकि इसके प्रभाव से आंधी तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है लेकिन यह बहुत अधिक नुकसानदेह नहीं होगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post