चक्रवात मोचा : मछुआरों को समुद्र से लौटने की चेतावनी, 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं


बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव की वजह से चक्रवात मोचा लगातार शक्तिशाली होता जा रहा है. रविवार सुबह मौसम विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि आज शाम तक समुद्र से मछुआरों को वापस लौटने का अलर्ट जारी किया गया है. फिलहाल बंगाल में तो नहीं लेकिन अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज यानी रविवार शाम से ही तेज आंधी तूफान के साथ भारी बारिश शुरू हो जाएगी. 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इसलिए पर्यटकों को समुद्र तट पर जाने की मनाही है. 

समुद्र में मौजूद मछुआरों को आज शाम तक लौटने को कहा गया है. निम्न दबाव की अक्षरेखा झारखंड तक फैली हुई है इसलिए पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से यानी दार्जिलिंग, कलिमपोंग, जलपाईगुड़ी और कूबिहार में भी रविवार शाम के बाद बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं. बुधवार तक इसी तरह का मौसम रहेगा.

मौसम विभाग ने बताया है कि बुधवार से चक्रवात समुद्र तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ना शुरू हो जाएगा जिसके प्रभाव से और अधिक बारिश होगी. दूसरी ओर पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्से यानी कोलकाता के अलावा अन्य जिलों में तापमान भी साथ-साथ बढ़ेगा. फिलहाल कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर में बारिश की कोई संभावना नहीं है. 

बुधवार तक यहां धूप खिली रहेगी और तापमान में बढ़ोतरी संभव है. वैसे तो यहां रविवार को न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस है. हालांकि मौसम विभाग ने बताया है कि बुधवार तक कोलकाता में तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के करीब और अन्य जिलों में यह 40 डिग्री को भी पार कर सकता है. हालांकि उसके बाद चक्रवात के प्रभाव से 60 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और बिजली कड़कने के साथ बारिश हो सकती है. इसके लिए प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है.

Post a Comment

Previous Post Next Post