Puducherry : H3N2 इन्फ्लूएंजा का प्रकोप, पुडुचेरी के स्कूल 16-26 मार्च तक रहेंगे बंद; शिक्षा मंत्री का एलान


कोरोना महामारी के बाद अब H3N2 वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. देश के कई राज्यों में इसके मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसी को देखते हुए पुडुचेरी में सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया है. बता दें कि 16 से 26 मार्च तक सभी स्कूल बंद रहेंगे. पुडुचेरी के शिक्षा मंत्री ए नमस्सिवम ने इसकी जानकारी दी है.

जानकारी के लिए बता दें कि पुडुचेरी में H3N2 वायरस के मामले बढ़ते जा रहे है. केंद्र शासित प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने 11 मार्च को कहा था कि पुडुचेरी में 4 मार्च तक वायरल एच3एन2 वायरस से संबंधित 79 वायरस के मामले सामने आए हैं. राहत की बात ये है कि केंद्र शासित प्रदेश में अब तक H3N2 से संबंधित किसी भी मौत की सूचना नहीं मिली है.

बच्चों में इन्फ्लुएंजा के वायरल के प्रसार को देखते हुए पुडुचेरी, कराईकल, माहे और यनम के सभी चार क्षेत्रों के स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए गए है. शून्य काल के दौरान विधानसभा में बोलते हुए, गृह और शिक्षा मंत्री ए नम्माशिवयम ने कहा कि विशेष रूप से बच्चों में इन्फ्लूएंजा के प्रसार को देखते हुए, सरकार ने निजी तौर पर प्रबंधित संस्थानों और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों सहित प्राथमिक कक्षा से कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों के लिए अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया है.

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक, एच3एन2 एक इन्फ्लूएंजा वायरस है जो आमतौर पर सूअरों में फैलता है और इंसान इससे संक्रमित होते है. इसके लक्षण आम फ्लू जैसे ही होते हैं. बुखार, खांसी, नाक बहना, शरीर में दर्द होना, उल्टी और दस्त इसके मुख्य लक्षण है.

Post a Comment

Previous Post Next Post