पाकिस्तान और बांग्लादेश अपने तीन-चौथाई हथियार चीन से खरीद रहे, भारत चिंतित


दुनिया के अलग-अलग देशों के बीच युद्ध, शस्त्रीकरण, शस्त्रों पर नियंत्रण और निरस्त्रीकरण में शोध के लिए काम करने वाली स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनियाभर में हथियारों का आयात करने वाला अव्वल मुल्क बना हुआ है, और इसकी एक बड़ी वजह पड़ोसी देशों पाकिस्तान और चीन के साथ जारी तनाव है. इसी रिपोर्ट के मुताबिक, एक और बात चिंताजनक है. भारत के 'नॉट-सो-फ्रेंडली' पड़ोसियों का झुकाव भी चीन की तरफ बढ़ रहा है. पिछले पांच सालों, यानी 2018 से 2022 के दौरान पाकिस्तान ने 2013-17 की तुलना में हथियारों का 14 फीसदी ज़्यादा आयात किया, और अपनी ज़रूरत का तीन-चौथाई से भी ज़्यादा हिस्सा पाकिस्तान ने चीन से ही मंगवाया है.

दुनियाभर के सबसे बड़े हथियार आयातक देशों की सूची में पाकिस्तान आठवें पायदान पर है, और हथियारों के कुल वैश्विक आयात का 3.7 फीसदी हिस्सा पाकिस्तान ने खरीदा है. पाकिस्तान के कुल हथियार आयात का 77 फीसदी हिस्सा चीन से आता है, जबकि 5.1 फीसदी स्वीडन से और 3.6 फीसदी हिस्सा रूस से पूरा होता है. गौरतलब है कि चीन हथियार निर्यात के मामले में दुनिया में चौथे पायदान पर है, और समूचे विश्व में होने वाले हथियार निर्यात का 5.2 फीसदी हिस्सा वही बेचता है, लेकिन अहम तथ्य यह है कि उसके कुल निर्यात का 54 फीसदी हिस्सा पाकिस्तान को ही जाता है.

बांग्लादेश हथियार आयात के मामले में दुनिया में 25वें पायदान पर है, और कुल आयात का 0.9 फीसदी हिस्सा वही खरीदता है. गौरतलब है कि बांग्लादेश भी अपने कुल आयात का लगभग तीन-चौथाई, यानी 74 फीसदी हिस्सा चीन से ही खरीदता है. चीन के कुल हथियार निर्यात का 12 फीसदी हिस्सा बांग्लादेश ही खरीदता है.

अब बात म्यांमार की. हथियार आयात के मामले में म्यांमार दुनिया में 30वें स्थान पर है, और कुल आयात का 0.8 फीसदी वही खरीदता है. इसका सबसे बड़ा हिस्सा, यानी 42 फीसदी हिस्सा वह रूस से खरीदता है, लेकिन चीन से भी उसके पास 29 फीसदी हथियार आते हैं. म्यांमार का तीसरा सबसे बड़ा हथियार सप्लायर भारत खुद है, जो उसके कुल आयात का 14 फीसदी हिस्सा सप्लाई करता है.

SIPRI की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के एक और पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान की हथियारों की कुल आपूर्ति सिर्फ तीन मुल्कों से पूरी हो जाती है. सबसे बड़े हथियार आयातकों की वैश्विक सूची में 32वें स्थान पर मौजूद अफगानिस्तान के कुल आयात का 96 फीसदी हिस्सा संयुक्त राज्य अमेरिका से मिलता है, 2.6 फीसदी हिस्सा ब्राज़ील से आता है, और शेष 1.4 फीसदी हिस्सा बेलारूस से अफगानिस्तान भेजा जाता है.

गौरतलब है कि कुल वैश्विक हथियारों के आयात में भारत का हिस्सा 11 फीसदी है, जो दुनिया में सबसे ज़्यादा है. वैसे, भारत 1993 से ही दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक बना हुआ है, हालांकि 2013-17 और 2018-22 के बीच भारतीय हथियार आयात में 11 फीसदी की कमी आई. इस गिरावट के लिए कई कारक ज़िम्मेदार बताए जा सकते हैं, जिनमें भारत की धीमी और जटिल हथियार खरीद प्रक्रिया, हथियार आपूर्तिकर्ताओं में विविधता लाने के प्रयास, और आयात के स्थान पर घरेलू रूप से डिज़ाइन और उत्पादित किए गए हथियारों की तरफ मुड़ना शामिल है.

Post a Comment

Previous Post Next Post