खत्म नहीं हुआ कोरोना संकट, 113 दिन बाद सामने आए सबसे ज्यादा मामले


भारत में एक बार फिर से कोरोना के मामलों में उछाल देखा गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक रविवार (12 मार्च) को देश भर में कोरोना के 524 मामले दर्ज किए गए. 113 दिनों के बाद इतनी ज्यादा संख्या में मामले रिपोर्ट किए गए हैं. एक्टिव मामलों की संख्या अब बढ़कर 3,618 हो गई है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केरल में कोरोना से एक मरीज की मौत हो गई जिसके बाद कुल मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,781 पर पहुंच गई है. संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4.46 करोड़ (4,46,90,492) हो गई है. 98.80 प्रतिशत लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं. इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,41,56,093 हो गई है जबकि डेथ रेट 1.19 प्रतिशत दर्ज किया गया है. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, देशव्यापी कोरोना वैक्सीन अभियान के तहत अभी तक 220.64 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं. केंद्र ने शनिवार को कुछ राज्यों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट में क्रमिक वृद्धि पर चिंता व्यक्त की थी और कहा था कि इसे तुरंत कंट्रोल करने की जरूरत है. प्रशासन को पहले से ही अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है. 

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने स्वास्थ्य विभाग से अस्पतालों की तैयारियों का जायजा लेने का अनुरोध किया. दवाओं और मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता, और कोविड-19 और इन्फ्लूएंजा के खिलाफ वैक्सीनेशन को बढ़ाने पर भी जोर दिया. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि सतर्क रहने और टेस्टिंग की सबसे ज्यादा जरूरत है. उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के हर उपाए को करने की कोशिश करें.

Post a Comment

Previous Post Next Post