शाहपुर पटोरी के शिउरा में कूड़ा प्रबंधन के लिए बांटा डस्टबिन

शाहपुर पटोरी प्रखंड के शिउरा पंचायत में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के तहत डस्टबिन का वितरण एवं कचरा वाहन के परिचालन की विधिवत शुरुआत हुई।

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुखिया सुबोध कुमार 'चौधरी ने की।

 बीडीओ शिव शंकर राय, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी कुणाल कुमार, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के प्रखंड समन्वयक शिवेंद्र कुमार शर्मा एवं पंचायत के मुखिया ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर पंचायत में कचरा उठाव वाहनों के परिचालन की की। इसके अलावा सभी परिवारों के बीच कचरा संग्रहण के लिए डस्टबिन के वितरण की भी शुरुआत हुई। अपने संबोधन में बीडीओ ने कहा कि मिट्टी, जल एवं वायु के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कचरा का उचित प्रबंधन आवश्यक है। पटोरी प्रखंड में इसकी अच्छी शुरुआत शिउरा पंचायत से हुई है और आने वाले समय में इसे अन्य पंचायतों में भी शुरू किया जाएगा।



श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी ने कहा कि कचरे में जैव निम्नीकरणीय व जैव अनिम्नीकरणीय पदार्थ मौजूद होते हैं। इनमें जैव अनिम्नीकरणीय पदार्थ जैसे शीशा, पॉलीथिन आदि का उचित प्रबंधन आवश्यक है। 


संस्था के प्रखंड समन्वयक ने कहा कि अगर कचरा का उचित प्रबंधन नहीं हुआ तो मिट्टी बंजर हो जाएगी। सभी जल स्रोत एवं वायु मंडल प्रदूषित हो जाएंगे। पर्यावरण संतुलन के लिए समाज के लोगों का सहयोग अपेक्षित है। समारोह में संस्था के कर्मी सुजीत कुमार, स्वच्छता पर्यवेक्षक पूजा कुमारी, उप मुखिया धनराज कुमार, पंचायत सचिव रवींद्र सिंह पूरन साह आदि