केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिले उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन

 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिले उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन – सभी इथेनॉल ईकाइयों को जल्द ऋण उपलब्ध कराने से लेकर बैंकों से जुड़े कई अहम विषयों पर की बात





बिहार के औद्योगिकीकरण की गति को और तेज करने के मकसद से बैंकों से जुड़े कई अहम विषयों को लेकर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बुधवार को दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की  और बिहार में उद्योग लगाने में उनका सहयोग मांगा।


उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि वित्त मंत्री से मुलाकात में बिहार में पहले चरण में लगने जा रही सभी इथेनॉल इकाईयों को जल्द से जल्द ऋण उपलब्ध हो, बिहार में सीडी रेशियो में बैंक और सुधार करे और बैंकों से जुड़े अन्य विषयों पर विस्तार से बात की। साथ ही उन्हें बिहार में उद्योग क्षेत्र में हो रही प्रगति के साथ केंद्र से मिल रहे सहयोग के बारे में भी बताया। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार में उद्योग क्षेत्र में हो रही प्रगति पर खुशी जाहिर की और केंद्र से पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया।


उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में उद्योग क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहे बिहार को बैंकों से बहुत ज्यादा सहयोग की जरुरत है। उऩ्होंने कहा कि राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठकों में वो लगातार बैंकों से जुड़े सभी विषयों को उठाते रहे हैं। उऩ्होंने कहा कि चाहे बिहार में लग रही इथेनॉल इकाईयां हों या प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, या अऩ्य उद्योगों को आसान ऋण उपलब्ध कराने का मामला, इनकी सफलता में बैंकों की अहम भूमिका है और बैंकों के सहयोग के बिना लक्ष्य प्राप्ति में सफलता हासिल कर पाना असंभव होगा।

सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि वित्त वर्ष 2021- 22 में सीडी रेशियो 50.18 था जिसमें काफी सुधार की जरुरत है। उन्होंने कहा कि बिहार में उद्योग लगाने के जिन प्रस्तावों को राज्य उद्योग प्रोत्साहन पर्षद द्वारा स्वीकृति दी जा चुकी है, उसे लेकर बैंकों को उत्साह दिखाना चाहिए।

उऩ्होंने कहा कि बेहतर होगा बैंक्स उद्योग के प्राथमिकता क्षेत्र में एक्पोजर बढ़ाए और बिहार के औद्योगिकीकरण में अपनी सहभागिता निभाए।