मलाला यूसुफजई: नोबेल शांति पुरस्कार विजेता ने सादे समारोह में रचाई शादी


नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई मंगलवार को बर्मिंघम में एक छोटे से निकाह समारोह के दौरान शादी के बंधन में बंध गईं। मलाला यूसुफजई ने पुष्टि की कि वह अब एक विवाहित महिला हैं। मलाला ने एक ट्वीट में शादी समारोह की तस्वीरें साझा करते हुए कहा कि आज मेरे जीवन में एक अनमोल दिन है। असर और मैं जीवनसाथी बनने के लिए शादी के बंधन में बंध गए। हमने अपने परिवारों के सदस्यों के बीच बर्मिंघम स्थित घर पर ही एक छोटा सा निकाह समारोह आयोजित किया। कृपया हमें अपनी दुआओं से नवाजें। हम आगे की यात्रा के लिए साथ चलने के लिए उत्साहित हैं। 

24 वर्षीय मलाला यूसुफजई लड़कियों की शिक्षा के लिए काम करने वाली एक पाकिस्तानी कार्यकर्ता हैं और इतिहास में सबसे कम उम्र की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता हैं। 2012 में उन्हें वैश्विक पहचान मिली जब उन्होंने लड़कियों के लिए शिक्षा के मूल अधिकार की वकालत की थी।

इसके चलते उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान में एक तालिबानी आतंकी ने उन्हें सिर में गोली मार दी थी। इस हादसे के कुछ समय के बाद स्वस्थ होने पर मलाला ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय में शिक्षा में लैंगिक समानता की आवश्यकता पर भाषण दिया था। उस समय उनकी उम्र केवल 16 वर्ष थी।

मलाला यूसुफजई पर हमले के कारण ही पाकिस्तान ने लड़कियों के लिए शिक्षा का अधिकार विधेयक बनाया था। मलाला ने अपने ऊपर हुए हमले और उसके परिणाम के बारे में 'आई एम मलाला' नामक एक किताब भी लिखी है।