NTPC जल्द ही जारी कर सकती है अपना बांड, 18,000 करोड़ रुपये जुटाने का है लक्ष्य


National Thermal Power Corporation Limited (NTPC) अपनी सालान आम बैठक में बांड या डिबेंचर जारी करके 18,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी लेगी। NTPC की यह सालाना बैठक 28 सितंबर को आयोजित की जाएगी। एजीएम के लिए एक नोटिस में कहा गया है कि NTPC द्वारा निजी प्लेसमेंट के आधार पर बांड या डिबेंचर जारी करके 18,000 करोड़ रुपये तक की धनराशि जुटाने का प्रस्ताव लाया जाएगा। NTPC सार्वजनिक क्षेत्र में देश की प्रमुख और अग्रणी बिजली बनाने वाली कंपनी है।

NTPC द्वारा आगामी इस प्रस्ताव में यह भी जोड़ा गया है कि, कैपिटल एक्सपेंडीचर के अलावा, कंपनी को अपनी वर्किंग कैपिटल की आवश्यकता और अन्य सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भी उधार लेने की आवश्यकता है, जिसे आंशिक रूप से गैर-परिवर्तनीय बांड जारी करने के माध्यम से पूरा किए जाने का प्रस्ताव लाया गया है।

साथ ही इसने कंपनी की उधार लेने की शक्तियों को 2,00,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2,25,000 करोड़ रुपये करने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी भी मांगी है। कंपनी ने कहा कि भविष्य के कैपेक्स की जरूरतों और फंड को जोड़ने के लिए और नए व्यवसाय वर्टिकल और भविष्य में किसी भी अप्रत्याशित निवेश आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, मौजूदा उधार सीमा को बढ़ाने की आवश्यकता महसूस की जा रही है।

इसके अलावा इसमें 31 जुलाई, 2025 तक कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में गुरदीप सिंह को फिर से नियुक्त करने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मांगी गई है। सिंह को पदभार ग्रहण करने की तारीख से पांच साल के लिए या अगले आदेश तक 28 जनवरी, 2016 तक सीएमडी के रूप में नियुक्त किया गया था। 20 सितंबर, 2016 को आयोजित 40वीं वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों द्वारा सिंह की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी गई थी।