Bihar Panchayat Chunav 2021: गया में पहले चरण के लिए अब तक 691 प्रत्याशियों ने भरा नामांकन का पर्चा

पंचायत चुनाव को लेकर जिले में पहले चरण का चुनाव 24 सितंबर को होना है। बेलागंज व खिजरसराय प्रखंड के सभी पंचायतों में उक्त तिथि को एक साथ सभी छह पदों के लिए वोट डाले जाएंगे। इन दोनों प्रखंडों के सभी पंचायतों के लिए अभी नामांकन की प्रक्रिया जारी है। इस बीच बेलागंज प्रखंड के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 6 से प्रेमलता कुमारी व खुशबू कुमारी ने जिला परिषद सीट के लिए शुक्रवार को नामांकन किया। जिला पंचायत राज शाखा से मिली जानकारी के अनुसार अब तक की दो दिनों की नामांकन अवधि में अलग-अलग पंचायतों व प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों से कुल 691 अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन फार्म भरकर जमा किया है। पंचायतों में मुखिया पद के लिए अभी तक 80 अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन फार्म भर दिया है। जबकि वार्ड सदस्य के लिए 446 अभ्यर्थियों ने नामांकन किया है। पंचायत समिति के लिए 42 अभ्यर्थियों ने नामांकन किया है।

13 सितंबर तक ले सकेंगे नाम वापस

पहले चरण के चुनाव के लिए 8 सितंबर तक नामांकन किया जाएगा। पहले चरण में किए गए नामांकन प्रपत्रों की जांच 11 सितंबर को होगी। 13 सितंबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। 24 सितंबर को मतदान होगा। वहीं मतगणना 26 व 27 सितंबर को होगी।

प्रचार-प्रसार में जुटे उम्‍मीदवार

उम्‍मीदवार जोर-शोर से प्रचार प्रसार में जुट गए हैं। लोग भी नए नए उम्‍मीदवारों से रूबरू हो रहे हैं। इस बीच जो सबसे खास बात सामने आ रही है, वो ये कि लोग पुराने चेहरे को ज्‍यादा पसंद नहीं कर रहे। बदलाव की बयार बह रही है। यह स्थिति राज्‍य के लगभग तमाम जिलों की है। वहीं, निवर्तमान मुखिया और सरपंच का कहना है कि सरकार भले ही पंचायती राज पर बल दे रही हो, लेकिन हकीकत यह है कि उनकी बात कोई अधिकारी नहीं सुनता। एक मुखिया ने कहा कि जब मंत्री-विधायक यह राग अलाप रही हैं तो उनसे कम वाले जलप्रतिनिधियों का क्‍या हाल होता होगा, ये समझना सहज है।

अब तक कितना नामांकन हुआ (पद- नामांकन)

जिला परिषद- 9

पंचायत समिति सदस्य-42

मुखिया- 80

वार्ड सदस्य- 446

सरपंच- 25

पंच-द 89