Insurance sector में होगी बड़ी Deal, HDFC Life 6687 करोड़ रुपये में खरीद रही Exide Life

Insurance Sector में बड़ी डील होने जा रही है। बीमा क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनी HDFC Life Insurance ने शुक्रवार को ऐलान किया है कि वह Exide Life Insurance Company Limited में 100 फीसद हिस्‍सेदारी खरीदने जा रही है। यह डील 6687 करोड़ रुपये में होने की उम्‍मीद है। इस खबर से HDFC Life के शेयरों में उछाल देखा गया। जबकि Exide industries के शेयर ज्‍यादा चमके।

इस अधिग्रहण का बीमा उपभोक्‍ताओं को भी फायदा होगा। आइए जानते हैं इस सौदे से जुड़ी 5 बड़ी बातें

HDFC Life एक्‍साइड लाइफ में 100 फीसद हिस्‍सेदारी खरीद रही है। इस सौदे में 8,70,22,222 शेयर जारी होंगे। एक शेयर काइश्‍यू प्राइस 685 रुपये प्रति शेयर है जबकि कैश पेआउट 726 करोड़ रुपये है।

HDFC Life की मानें तो Exide Life की दक्षिण भारत के बाजार में अच्‍छी उपस्थिति है। इससे उसके कारोबार का आकार और बड़ा हो जाएगा।

HDFC Life ने कहा कि ग्राहकों को इस सौदे से बड़ा फायदा होगा। उसकी सर्विस की क्‍वालिटी बेहतर होगी।

HDFC Life में Exide Life कामर्जर सौदे की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद होगा।

Exide Life की एम्‍बेडेड वैल्‍यू 30 जून 2021 तक 2711 करोड़ रुपये थी। इस सौदे का रिव्‍यू Willis Towers Watson Actuarial Advisory LLP ने किया है।

HDFC Life का तिमाही नतीजा

एचडीएफसी लाइफ का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही का शुद्ध लाभ 33 प्रतिशत घटकर 302 करोड़ रुपये रह गया। इससे पिछले कारोबारी साल की समान तिमाही में कंपनी ने 451 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। बीमा कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा था कि 2021-22 की पहली तिमाही में उसका कुल प्रीमियम 31 प्रतिशत बढ़कर 7,656 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इससे पिछले कारोबारी साल की समान तिमाही में यह 5,863 करोड़ रुपये रहा था। अप्रैल-जून की तिमाही में बीमा कंपनी के नवीकरण प्रीमियम में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

Insurance Claim में जबर्दस्‍त बढ़ोतरी

एचडीएफसी लाइफ ने पहली तिमाही में महामारी के प्रभाव पर कहा कि दूसरी लहर के दौरान कंपनी के मृत्यु दावे पहली लहर की तुलना में तीन-चार गुना बढ़ गए। इस दौरान कंपनी ने 70,000 दावों का निपटान किया। कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान उसने सकल और शुद्ध रूप से क्रमश: 1,598 करोड़ रुपये और 956 करोड़ रुपये के दावों का निपटान किया।