पश्चिम बर्द्धमान जिले में पाली फ़िल्म कारखाने का शिलान्यास कर बोलीं मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी, औद्योगीकरण में नंबर एक होगा बंगाल

पश्चिम बर्द्धमान जिले के पानागढ़ औद्योगिक क्षेत्र में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को पाली फ़िल्म कारखाने का शिलान्यास किया। वहीं कई सरकारी परियोजना का उदघाटन भी किया। पानागढ़ के इस कार्यक्रम से औद्योगीकरण में पश्चिम बंगाल को नंबर एक बनाने की हुंकार भरी। जहां से अगले कुछ वर्षों में होने वाले डेढ़ लाख करोड़ के प्रोजेक्ट की घोषणा मुख्यमंत्री ने की।

उन्होंने कहा कि पिछले दस वर्षों में राज्य में एक लाख करोड़ का विनिवेश हुआ है। अगले कुछ वर्षों में डेढ़ लाख करोड़ का विनिवेश होगा। औद्योगीकरण को गति देने के लिए इंडस्ट्रियल बोर्ड का गठन किया गया है। जिसकी प्रत्येक माह बैठक होगी। बैठक में औद्योगीकरण में जो बाधा रहेगी, उसे दूर किया जाएगा।

ममता बनर्जी ने कहा कि औद्योगीकरण में बंगाल को नंबर एक पर पहुंचाना ही हमारा लक्ष्य है। रघुनाथपुर में जंगल महल सुंदरी नामक औद्योगिक योजना की घोषणा की जहां 72 हजार करोड़ का विनिवेश होगा। जहां लाखों को रोजगार मिलेगा। दुर्गापुर-जामुड़िया में 1500 करोड़ का विनिवेश होगा। पानागढ़ औद्योगिक क्षेत्र में 8500 करोड़ के विनिवेश की घोषणा मुख्यमंत्री ने की।

उन्होंने अगले वर्ष फरवरी-मार्च में विश्व बांग्ला सम्मेलन करवाने का निर्देश भी दिया। उन्होंने कहा कि डेढ़ हजार करोड़ से इथोनोल बायो फ्यूल उत्पादन इकाई की घोषणा भी की। अगले दो वर्ष में अंडाल के काजी नजरुल इस्लाम हवाई अड्डा को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के रूप में विकसित करने का आश्वासन दिया, जिसके लिए बजट में 150 करोड़ रुपया स्वीकृत करने की बात कही। उन्होंने उद्योगपतियों से भी आगे आने का आह्वान किया। लॉक डाउन में छूट देते हुए गुरुवार से बैंक खुलने का समय सामान्य यानी शाम पांच बजे तक खुलने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि राज्य में चार करोड़ लोगों को टीका लग चुका है। बाकी सभी लोगों को भी टीका लगेगा। उन्होंने पुलिस दिवस पर जवानों और उनके परिवार वालों को भी बधाई दी।