बिहार में अब बिल्कुल अलग अंदाज में मिलेगा बिजली के बकाया बिल का रिमाइंडर, जान लें कैसे

बिहार में रविवार यानी आज से बकाए बिजली बिल के भुगतान का रिमाइंडर उपभोक्ताओं को बिल्कुल ही कारपोरेट अंदाज में मिलेगा। इसके लिए बिजली कंपनी ने भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) से करार किया है। यह व्यवस्था पोस्ट पेड और प्रीपेड दोनों श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए होगी। उन्हें फोनकर बैलेंस के विषय में भी जानकारी दी जाएगी।

इस तरह काम करेगा यह सिस्टम 

बिजली कंपनी के आला अधिकारी ने बताया कि बकाए बिजली बिल वाले उपभोक्ताओं की सूचना नियमित रूप से सभी डिवीजन के पास रहती है। बिजली कंपनी के सभी उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर भी बिजली कंपनी के पास है। कंपनी ने तय किया है कि हर रोज बिजली बिल के बकायेदारों की सूची बीएसएनएल को दे दी जाएगी। बकायेदारो को रिमाइंडर के अंदाज में जो रिकार्डेड मोबाइल कॉल किया जाएगा उसे बिजली कंपनी ने अपनी देखरेख में तैयार कराया है।

बिजली बिल जमा करने के लिए फोन पर मिलेगा यह संदेश

उपभोक्ताओं से कहा जाएगा कि - यह कॉल आपको बिजली कंपनी की ओर से है। यह बकाए बिजली विपत्र के बारे में है। आप तय समय पर अपना बिजली बिल जमा करें नहीं तो आपकी बिजली काट दी जाएगी। आप अपने बकाए बिजली बिल की जानकारी सुविधा एप पर जाकर ले सकते हैैं या फिर बिजली कंपनी के काउंटर पर जाकर पता कर सकते हैैं।

- बिजली कंपनी ने बीएसएनएल के साथ किया करार

- पोस्ट पेड और प्रीपेड दोनों श्रेणी के उपभोक्ताओं को जाएगा रिमाइंडर

- बताया जाएगा कि उनका बैलेंस कितना है और कब खत्म हो रहा

प्रीपेड उपभोक्ताओं को खत्म हो रहे बैलेंस की जानकारी मिलेगी

प्रीपेड मीटर वाले बिजली उपभोक्ताओं के लिए भी यह सेवा शुरू हो रही। उन्हें अलर्ट कॉल के माध्यम से यह बताया जाएगा कि उनका बैलेंस कितना है और कब खत्म हो रहा है। अगर वह रिचार्ज नहीं कराते हैं तो उनकी बिजली कट जाएगी। अब तक यह सुविधा एसएमएस के माध्यम से थी।