1 सितंबर से क्‍या हो रहे हैं बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर-जानिए यहां

1 सितंबर आने वाली है। इसके साथ ही FY 22 की दूसरी तिमाही भी शुरू हो जाएगी। इस तारीख को Bank ग्राहकों को सेविंग खातों में FY 22 की दूसरी तिमाही का ब्‍याज भी मिलेगा। इसके अलावा GSTN ने कुछ नियम सख्‍त कर दिए हैं। वहीं LPG सिलेंडर के रेट की समीक्षा भी होगी। त्‍योहारी सीजन को देखते हुए Indian Railways कुछ नई स्‍पेशल ट्रेनों या पूजा स्‍पेशल की शुरुआत कर सकता है ताकि यात्रियों को घर आने में दिक्‍कत न झेलनी पड़े। EPFO ने भी PF खाते को लेकर नियम बदले हैं। आइए जानते हैं 1 सितंबर को कौन से बदलाव होंगे और हमारी जेब पर कितना असर पड़ेगा।

GST रिटर्न दो महीने से नहीं भरा तो

GSTN ने कहा है कि जिन कारोबारियों ने बीते दो महीनों में GSTR-3B रिटर्न दाखिल नहीं किया है, वे 1 सितंबर से बाहर भेजी जाने वाली आपूर्ति का ब्‍योरा GSTR-1 में नहीं भर पाएंगे। जहां कंपनियां किसी महीने का GSTR-1 उसके अगले महीने के 11 वें दिन तक दाखिल करती हैं, जीएसटीआर-3बी को अगले महीने के 20-24वें दिन के बीच क्रमबद्ध तरीके से दाखिल किया जाता है। व्यवसायिक इकाइयां जीएसटीआर-3बी के जरिए कर भुगतान करती हैं।

चेक काटने से पहले याद रखें यह बात

RBI ने 1 जनवरी 2020 से चेक जारी करने पर नया नियम लागू कर रखा है। ज्‍यादातर बैंकों ने RBI के Positive Pay System को अपना लिया है। अब 1 सितंबर से Axis Bank इस नियम को अपने यहां लागू कर रहा है। इसके तहत ग्राहक को बड़ी रकम का चेक जारी करने से पहले बैंक को बताना होगा। यह चेक फ्रॉड रोकने की दिशा में उठाया गया कदम है। बैंक ने अपने ग्रा‍हकों को इसकी जानकारी देना शुरू कर दिया है।

PNB करेगा ब्‍याज में कटौती

देश के बड़े सरकारी बैंकों में से एक Punjab National Bank सेविंग अकाउंट में डिपॉजिट पर ब्याज दर में कटौती कर रहा है। यह कटौती 1 सितंबर 2021 से लागू होगी। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक बैंक की नई ब्याज दर 2.90 फीसदी सालाना हो जाएगी। नई ब्याज दर PNB के मौजूदा और नए बचत खातों पर लगेगी। मौजूदा ग्राहकों को PNB बचत खाते पर 3 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है।

PF खाते में नहीं किया ये काम तो होगा बड़ा नुकसान

EPFO ने कहा है कि 31 अगस्त तक अगर PF खाताधारक अपने UAN को Aadhaar से नहीं लिंक करते हैं तो न ही उनका Employer पीएफ खाते में मंथली कॉन्ट्रीब्यूशन दे पाएगा और न ही कर्मचारी अपना PF खाता ऑपरेट कर पाएगा। बता दें कि EPFO ने 1 जून 2021 को नया नियम बनाया था। उसके तहत हरेक कर्मचारी के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को Aadhaar से लिंक कराना अनिवार्य है। बाद में इसकी तारीख 31 अगस्‍त कर दी गई थी।

Personal Finance एक्‍सपर्ट और CA मनीष कुमार गुप्‍ता की मानें तो 1 सितंबर से कर्मचारी का पीएफ कटेगा लेकिन नियोक्ता का अंशदान सिर्फ उन्हीं कर्मचारियों का जमा हो पाएगा, जिनका PF अकाउंट आधार से जोड़ा जा चुका है। ऐसे में कर्मचारी का एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस अर्थात EDLI का प्रीमियम भी जमा नहीं हो सकेगा। वह व्यक्ति बीमा कवर से भी बाहर हो जाएगा। बता दें कि EDLI के तहत PF खाता इंश्‍योर्ड रहता है और इस पर कर्मचारी के साथ अनहोनी पर अधिकतम 7 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है।

Indian Railways की पूजा स्‍पेशल ट्रेन

Indian Railways कुछ नई ट्रेनों का ऐलान कर सकता है ताकि यात्रियों को आने-जाने में सुविधा हो। इसके लिए वह कुछ स्‍पेशल ट्रेनों के फेरों में बढ़ोत्‍तरी कर सकता है। साथ ही डिमांड के हिसाब से कुछ पूजा स्‍पेशल ट्रेनें भी चल सकती हैं।

LPG सिलेंडर का रेट रिवीजन

LPG सिलेंडर के रेट का हर 15 दिन पर रिवीजन होता है। 1 सितंबर को भी तेल कंपनियां इसके रेट की समीक्षा करेंगी। जुलाई और अगस्‍त में ही तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस के दाम में 25-25 रुपए की बढ़ोत्‍तरी की थी।