भारी बारिश के चपेट में चीन, अनहुई प्रांत में 1,37,000 लोग प्रभावित, 1 जुलाई से हो रही मूसलाधार बारिश

चीन में इस वक्त भारी बारिश के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 1 जुलाई से यहां पर भयंकर बारिश हो रही है। इस बारिश के चलते कम से कम 137,000 लोग प्रभावित हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अनहुई प्रांत में भारी बारिश के चलते काफी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं। इसके साथ ही देश के19 प्रांतों, शहरों और जिलों में करीब 137,000 लोग प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि 1 जुलाई से अनहुई में मूसलाधार बारिश शुरू हो गई थी और घरों को नुकसान पहुंचा था, साथ ही फसलों को भी नुकसान पहुंचा है।

प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग के अनुसार, रविवार तक प्राकृतिक आपदा ने 8,400 हेक्टेयर फसलों को नुकसान पहुंचाया है। अधिकारियों ने भारी बारिश के चलते फंसे स्थानीय लोगों की मदद के लिए बेसिक सुविधाएं देना शुरू कर दिया है। इस दौरान लोगों को बेड, पानी जैसी सुविधाएं पहुंचाई जा रही है।

जापान में भी भारी बारिश और भूस्खलन में मचाई तबाही

वहीं जापान में भी भारी बारिश और भूस्खलन ने तबाही मचाई हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, यहां पर भारी बारिश के बाद कम से कम तीन लोगों को मौत हो गई है और करीब 100 से अधिक लोग लापता हैं। स्‍थानीय मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक मध्‍य जापानी शहर अटामी में आई भारी बारिश के बाद भूस्खलन का भी खतरा काफी बढ़ गया है। अटामी से करीब 90 किमी दूर दक्षिण पश्चिम टोक्‍यो में प्रशासन ने एक व्‍यक्ति की मौत और 113 लोगों के लापता होने की पुष्टि कर दी है। वहीं प्रवक्‍ता हिरोकी ओनूमा ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को दी जानकारी में बताया कि यहां पर शनिवार को भारी बारिश और बाढ़ की वजह से भूस्खलन जैसे ही हालात बने हैं।