अमेजन का CEO पद आज छोड़ेंगे जेफ बेजोस, Andy Jassy होंगे नए CEO


अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO )Jeff Bezos आज सीईओ का पद छोड़ देंगे। उनकी जगह एंडी जस्सी को नया सीईओ बनाया जाएगा। जस्सी अभी अमेजन की वेब सेवाओं के प्रमुख के तौर पर काम कर रहे थे। हालांकि, 57 वर्षीय बेजोस संगठन में कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। वह डेली मैनेजमेंट का हिस्सा नहीं होंगे और अपनी Aerospace कंपनी ब्लू ओरिजिन सहित अन्य परियोजनाओं के लिए अधिक समय बिताएंगे।

बेजोस ने गैरेज से की थी अमेजन की शुरुआत

बेजोस ने 27 साल पहले एक गैरेज में ऑनलाइन किताबों की दुकान के रूप में अमेजन की शुरुआत की, तब वे खुद ऑर्डर पैक किया करते थे और पोस्ट ऑफिस तक पहुंचाते थे। कड़ी मेहनत के बाद धीरे-धीरे और लगातार किए काम से वह संगठन को नई ऊंचाइयों पर ले गए और ई-कॉमर्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग, डिजिटल स्ट्रीमिंग सहित कई अन्य क्षेत्रों में अपने व्यवसाय का विस्तार किया। अमेजन का बाजार मूल्य 1.7 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है।

200 अरब डॉलर की संपत्ति

पूर्व पत्नी MacKenzie Scott के साथ तलाक के समझौते के बाद भी जेफ बेजोस की कुल संपत्ति करीब 200 अरब डॉलर है। हालांकि, उन्होंने अपनी हिस्सेदारी का एक हिस्सा पत्नी को भी दिया था। इसके बावजूद उनकी कुल संपत्ति करीब 200 अरब डॉलर है

कैसे बढ़ी जेफ बेजोस की संपत्ति

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, वर्ष 1998 के बाद से जब जेफ बेजोस का नाम पहली बार पत्रिका की सबसे अमीर अमेरिकियों की सूची में दर्ज किया गया था तब उनकी संपत्ति 196 बिलियन डॉलर बढ़ गई।

जुलाई में भरेंगे अंतरिक्ष की उड़ान

जेफ बेजोस इसी महीने ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड की पहली अंतरिक्ष उड़ान में शामिल होंगे। 20 जुलाई को वे ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष यान से यात्रा करेंगे। इस उड़ान में उनके भाई और अंतरिक्ष यात्रा के लिए चल रही नीलामी में जीतने वाला व्यक्ति शामिल होगा।