Bihar Black Fungus Deaths: बिहार में ब्लैक फंगस से अब तक 36 की मौत; पटना में मिले 18 नए मामले

Bihar Black Fungus Deaths बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) के बाद अब ब्लैक फंगस का संक्रमण (Black Fungus Infection) लगातार बढ़ रहा है। इससे अभी तक पटना में 36 की मौत (Deaths) हो चुकी है। बीते 24 घंटे की बात करें तो पटना में 18 नए मामले मिले तो दो मरीजों की इलाज के दौरान मौत भी हो गई। पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS Patna) में 98 तो इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान (IGIMS Patna) में 107 मरीज इलाज करा रहे हैं। मरीजें का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल (NMCH) तथा पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल (PMCH) में भी मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

पटना एम्‍स में ब्‍लैक फंगस के सात नए मरीज भर्ती

बीते 24 घंटे के दौरान पटना एम्‍स में ब्‍लैक फंगस के सात नए मरीज भर्ती किए गए हैं। वहां भर्ती 98 भर्ती मरीजों में से छह का ऑपरेशन हो चुका है। कई अन्‍य का ऑपरेशन होने वाला है। डॉक्टरों के अनुसार अधिकांश मरीज दवाओं से ही ठीक हो जा रहे हैं। जरूरत पड़ने पर ऑपरेशन भी किया जा रहा है।

पटना आइजीआइएमएस में दो मरीजों की मौत

बीते 24 घंटे के दौरान पटना के आइजीआइएमएस में ब्‍लैक फंगस के सात नए मरीज भर्ती किए गए तो दो मरीजों की मौत भी हो गई। वहां ब्‍लैक फंगस के कुल 107 मरीज इलाज करा रहे हैं, जिनमें 15 कोरोना पॉजिटिव भी हैं।

आइजीआइएमएस के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि अभी तक ब्‍लैक फंगस के सात मरीजों को ऑपरेशन किया जा चुका है। इसके अलावा 12 सस्पेक्टेड मामलों में ब्लैक फंगस की पुष्टि होने के बाद तय किा जाएगा कि उन्‍हें दवाओं से ठीक किया जा सेता है या ऑपरेशन की जरूरत पड़ेगी।

पीएमसीएच व एनएमसीएच में बढ़ रहे संक्रमित

पटना के एनएमसीएच में भी ब्लैक फंगस के एक नए मामले के साथ वहां कुल मरीजों की संख्या पांच हो गई है। पीएमसीएच के 50 बेड वाले ब्‍लैक फंगस वार्ड में भी मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।