बंगाल में सरकारी-निजी कार्यालय खुलेंगे, लेकिन नहीं चलेगी लोकल ट्रेन और मेट्रो


कोलकाताः कोरोना महामारी के मद्देनजर ममता सरकार ने लॉकडाउन में ढील की घोषणा की, हालांकि प्रतिबंध 16 जून से बढ़ाकर एक जुलाई तक कर दिया गया है, लेकिन कई मामलों में छूट की घोषणा की गई है. 16 जून से 25 फीसदी की उपस्थिति के साथ सरकारी और कॉरपोरेट कार्यालय सुबह 10 बजे से 4 बजे तक खुल जाएंगे, लेकिन बस, लोकल ट्रेन और मेट्रो पहले की तरह ही बंद रहेंगे. इसके साथ ही सुबह में पार्क खोल दिए गए हैं, लेकिन जिन लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज ली हैं. वही मॉर्निंग वाक कर पाएंगे.

बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर ममता सरकार ने 16 मई को प्रतिबंध लगाया गया था. उस समय रोजाना कोरोना के मामलों की संख्या 19,117 थी और संक्रमण की दर 29.7 प्रतिशत थी. हालांकि कोरोना संक्रमण की संख्या में कमी आई है. इसके मद्देनजर यह ढील की घोषणा की गई है.

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि सरकारी कार्यालय में कर्मचारी 25 फीसदी उपस्थिति रहेंगे. उद्योग और कल कारखाने को 25 फीसदी की उपस्थिति से खोलने की अनुमति दी गई है. उन्होंने कहा कि 50 फीसदी की उपस्थिति के साथ टेलीविजन और फिल्मों की शूटिंग भी शुरू की जा सकेगी. सीएम ने बताया कि सिनेमा और ब्यूटी पार्लर बंद रहेंगे. बैंक सुबह दस बजे तक दोपहर दो बजे तक खुले रहेंगे. रात नौ बजे से सवेरे पांच बजे तक वाहनों की आवाजाही पर निषेध जारी रहेगा और रात का कर्फ्यू भी जारी रहेगा.  इसके साथ ही दर्शक शून्य स्टेडियम खोलने की अनुमति दे दी गई है.

राज्य के मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने बताया कि शॉपिंग मॉल और रेस्तरां दोपहर 12 बजे से 8 बजे तक खुले रहेंगे. स्पा और जिम बंद रहेंगे. शॉपिंग मॉल खोलने के मामले में 30 प्रतिशत ग्राहकों को मॉल में प्रवेश की अनुमति दी गई है. शॉपिंग मॉल सुबह 12 बजे से शाम 8 बजे तक खुला रहेगा. हालांकि, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी श्रमिकों का टीकाकरण हो गया है. बाजार सुबह 8 से 11 बजे तक खुले रहेंगे. हालांकि स्टैंड-अलोन दुकानें सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी. रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा. आपात स्थिति को छोड़कर घर से बाहर नहीं निकलने पर मनाही है. लोकल ट्रेन, दूसरे राज्यों से आने वाले बस और इस राज्य में जिलों में चलने वाली बसें की आवाजाही भी बंद रहेंगे.