Srinagar Encounter: खानमोह मुठभेड़ में अल-बदर के दो आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन जारी

आत्मसमर्पण करने का बार-बार मौका दिए जाने के बाद भी जब आतंकवादी नहीं माने तो सुरक्षाबलों ने दोनों को ढेर कर दिया। श्रीनगर के साथ लगते खानमोह इलाके के लोन मुहल्ला में सुबह से जारी मुठभेड़ में अल-बदर के दो आतंकी मारे गए हैं। मारे गए आतंकियों में एक कमांडर भी शामिल है।

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने दोनों आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि ये दोनों आतंकी संगठन अल-बदर से संबंधित थे। फिलहाल इनकी पहचान जाहिर नहीं की गई है परंतु ये स्थानीय बताए जाते हैं। इलाके में और आतंकियों के मौजूद होने की आशंका के चलते सुरक्षाबलों का अभी भी इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है।

श्रीनगर के साथ लगते खानमोह इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच सुबह से जारी मुठभेड़ में आखिरकार बिना नुकसान सुरक्षाबलों ने दोनों आतंकियों को मार गिराया है। ये दोनों आतंकी लोन मुहल्ला में स्थित एक मकान में छिपे हुए थे। दोनों आतंकियों को मार गिराने से पहले सुरक्षाबलों ने उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए कई बार मौके दिए परंतु वे नहीं माने। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक ये दोनों आतंकी अल-बदर आतंकी संगठन से थे। इनमें एक अल-बदर का कमांडर भी बताया जा रहा है। हालांकि पुलिस ने इस संबंध में कोई भी अधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आज तड़के सुरक्षाबलों को खानमोह इलाके में आतंकियों के देखे जाने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही एसओजी, सेना की 50 आरआर और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम इलाके में पहुंच गई। आतंकियों की तलाश शुरू कर दी। ये खानमोह इलाके में शाह मुहल्ला में छिपे हुए थे। सुरक्षाकर्मी जब घर-घर की तलाशी ले रहे थे, तभी मकान में छिपे इन आतंकियों ने सुरक्षाबलों को अपने नजदीक आते देख उन पर गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई करने से पहले आतंकियों को आत्मसमर्पण करने को कहा परंतु उन्होंने गोलीबारी जारी रखी।

सुरक्षाबलों को अपने पर हावी होते देख दोनों आतंकियों ने वहां से भाग निकलने का प्रयास किया। काफी देर तक जब आतंकियों की ओर से गोलीबारी नहीं हुई तो सुरक्षाबलों ने एक बार फिर उनकी तलाश शुरू कर दी। शाह मुहल्ला से निकलकर आतंकी साथ लगते लोन मुहल्ला में पहुंच गए थे। इस बार सुरक्षाबलों ने सबसे पहले आतंकी जिस घर में छिपे थे, उसकी घेराबंदी की और एक बार फिर उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए कहा। जब काफी देर तक आतंकियों ने उन्हें कोई जवाब नहीं दिया तो सुरक्षाबलों ने भी जवाबी फायर शुरू कर दिया। एक के बाद एक दोनों आतंकियों को मार गिराया गया।

जानकारी के अनुसार सुरक्षाबलों ने दोनों आतंकियों के शवों व मुठभेड़ स्थल से मिले हथियारों को अपने कब्जे में ले लिया है। अभियान समाप्त करने से पहले इलाके में और आतंकियों की मौजूदगी की आशंका के चलते फिलहाल तलाशी अभियान जारी है। अगर सुरक्षाबलों को लगा कि अब कोई और आतंकी इलाके में मौजूद नहीं है, तो वे अभियान समाप्त कर वापस लौट जाएंगे।