दिल्ली में हर पल बदतर हो रहे हालात, खाली आईसीयू बेड 100 से भी कम बचे हैं: केजरीवाल


नई दिल्लीः मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 25,000 से अधिक नये मामले सामने आये हैं और अब अस्पतालों में 100 से भी कम आईसीयू बिस्तर खाली बचे हैं। उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों में यहां संक्रमण पुष्टि की दर बढ़कर करीब 30 फीसदी हो गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण तेज गति से फैलने के चलते शहर के अस्पतालों में कोविड के मरीजों के लिए बिस्तर और ऑक्सीजन की तेजी से कमी पड़ती जा रही है।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अब 100 से भी कम आईसूयी बेड बचे हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने रविवार सुबह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात की और कोविड मरीजों के लिए बिस्तरों की जरूरत का जिक्र किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात की और उन्हें बेड तथा ऑक्सीजन की अत्यधिक जरूरत से अवगत कराया। हम निरंतर केंद्र के संपर्क में हैं और उससे मदद मांग रहे हैं। 

केजरीवाल ने शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से बात की थी और केंद्र से अनुरोध किया था कि दिल्ली में केंद्र द्वारा संचालित अस्पतालों के 10,000 बिस्तरों में से कम से कम 7,000 बिस्तर कोविड बेड के तौर पर आरक्षित किये जाएं तथा ऑक्सीजन की तत्काल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के अस्पतालों में 10,000 बिस्तरों में अभी सिर्फ 1800 बिस्तर ही कोविड मरीजों के लिए आरक्षित हैं।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार अगले दो-तीन दिनों में यमुना स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, राधा स्वामी सत्संग व्यास परिसर एवं स्कूलों में ऑक्सीजन की सुविधा के साथ 6,000 बिस्तरों की व्यवस्था करेगी। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में संक्रमण के करीब 25,500 नये मामले सामने आये हैं। उन्होंने कहा, हमारे पास आईसीयू बेड की कमी पड़ती जा रही है। दिल्ली में, हमारे पास अब 100 से भी कम आईसीयू बेड खाली बचे हैं। हमारे पास ऑक्सीजन की भी कमी पड़ती जा रही है। उन्होंने बताया कि बीती रात एक निजी अस्पताल ने कहा कि उसके पास ऑक्सीजन की इतनी गंभीर कमी हो गई थी कि वे बमुश्किल एक हादसा टाल पाये।