Reliance Jio ने मिलाया Airtel से हाथ, इन शहरों में यूजर्स को मिलेगी बेहतर सर्विस


टेलीकॉम सेक्टर की दो दिग्गज कंपनियों Reliance Jio और Airtel के बीच एक अहम डील पर मुहर लगाई गई है। Jio ने Airtel के साथ हुई इस स्पेक्ट्रम ट्रेडिंग डील के तहत आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मुंबई के 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम के अधिकार खरीदें हैं। इस डील के बाद इन तीन शहरों में Reliance Jio यूजर्स को बेहतर सर्विस और सुविधाएं प्राप्त होंगी। Jio और Airtel के बीच हुई इस डील की कुल वैल्यू 14,97 करोड़ रुपये है। Reliance Jio अब आंध्र प्रदेश में 3.75, दिल्ली में 1.25 और मुंबई में 2.50 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्त स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल अपने ग्राहकों को पहले की ​तुलना में अधिक बे​हतर सर्विस प्रदान कर सकेगा। 

रिपोर्ट के अनुसार Jio और Airtel की स्पेक्ट्रम डील के तहत Airtel को ​Jio की ओर से 1037.6 करोड़ रुपये मिलेंगे। यह ट्रेडिंग एग्रीमेंट दूरसंचार विभाग द्वारा जारी किए गए स्पेक्ट्रम ट्रेडिंग के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए पूरा किया गया है। इसमें स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए Reliance Jio कुल 1,497 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा जिसमें डेफेरड पेमेंट के अधीन समायोजित 459 करोड़ का भुगतान शामिल है।

इन शहरों में मिलेगी बेहतर सर्विस

माना जा रहा है कि Jio और Airtel के बीच हुई इस स्पेक्ट्रम डील के बाद Jio यूजर्स को बेहतर सर्विस प्राप्त होगी। लेकिन इसका लाभ केवल आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मुंबई के यूजर्स ही उठा सकेंगे। Airtel के एमडी और सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा कि इन तीनों सर्किल में 800 मेगाहर्ट्ज ब्लॉक्स की बिक्री से कंपनी ने अपनी उस वैल्यू को यूटिलाइज किया है, जिनका इस्तेमाल नहीं हो पा रहा था। यह डील पूरी तरह से एक नेटवर्क स्ट्रेटजी है। इस डील के बाद Reliance Jio के पास मुंबई सर्किल में 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में 2X15MHz स्पेक्ट्रम और आंध्र प्रदेश व दिल्ली सर्किल में 800MHz बैंड में 2X10MHz स्पेक्ट्रम उपलब्ध होंगे। Jio ने कहा कि स्पेक्ट्रम डील के बाद बेहतर बुनियादी ढांचे की तैनाती के साथ, RJIL ने अपनी नेटवर्क क्षमता को और बढ़ा दिया है। यानि अब स्पेक्ट्रम आधारित सेवाएं पहले की तुलना में अधिक मजबूत होंगी।