कोरोना की दूसरी लहर को देख सेंट्रल रेलवे का बड़ा ऐलान, मुंबई-पुणे से बिहार-यूपी के लिए चलेंगी स्‍पेशल ट्रेनें

कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) के बढ़ते मामलों को देखते हुए सेंट्रल रेलवे (Central Railway) ने बड़ा ऐलान किया है। रेलवे बिहार (Bihar) व उत्‍तर प्रदेश (UP) के लिए स्‍पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने जा रहा है। ये ट्रेनें मुंबई से पटना, दरभंगा व गोरखपुर तथा पुणे से दानापुर के लिए चलाईं जाएंगी। विदित हो कि महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों व लॉकडाउन (Lockdown) के बढ़ते खतरे को देखते हुए बिहार व यूपी के अप्रवासियों (Migrants) को बीते साल के लॉकडाउन के हालात की याद आने लगी है। उनमें से जो वापस घर लौटना चाहते हैं, उनके लिए रेलवे ने यह बड़ा फैसला लिया है। उनके लिए कुछ और ट्रेनें भी बढ़ा दी गईं हैं।

कोरोना से बचाव के प्रावधानों के तहत चलेंगी ट्रेंनें

कोरोनावायरस के संक्रमण के बाद लगाए गए लॉकडाउन के दौर से ही देश में नियमित ट्रेन सेवाएं पटरी पर नहीं लौट सकीं हैं। हालांकि, 10 अप्रैल से करीब 90 फीसद ट्रेनों के पटरी पर लौटने की उम्‍मीद है। हां, इनका परिचालन कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के प्रावधानों के तहत ही किया जाएगा। बिहार व यूपी के लिए चलाई जाने वाली विशेष ट्रेनें भी इन्‍हीं प्रावधानों के अंतर्गत चलाई जाएंगी।

धीरे-धीरे ट्रेन सेवाओं का किया जा रहा विस्‍तार

इसके पहले रेल मंत्री पीयुष गोयल ने ट्वीट के माध्‍यम से चार शताब्‍दी व एक दुरंतो सहित कई ट्रेनों को शुरू किए जाने की घोषणा की है। रेलवे 5 अप्रैल से 71 अनारक्षित ट्रेनों को शुरू करने की घोषणा पहले ही कर चुका है। इस बीच झारखंड के गोड्डा से भी नई दिल्‍ली के लिए आठ अप्रैल से हमसफर एक्‍सप्रेस शुरू किया जा रहा है, जिसका आरंभ रेल मंत्री हरी झंडी दिखाकर करेंगे। इस ट्रेन का लाभ बिहार को भी मिलगा। यह बिहार के भागलपुर व जमालपुर होते हुए चलेगी।

रेलवे ने लंबी दूरी की गाड़ियों की संख्या बढ़ाई

महाराष्‍ट्र से बिहार व यूपी जाने वाले लोगों की बढ़ती की भीड़ को देखते हुए सेंट्रल रेलवे ने लम्बी दूरी की गाड़ियों की संख्या बढ़ा दी है ताकि लोगों को ज्यादा दिक्क्तों का सामना न करने पड़े। मध्य रेलवे ने भी सात अप्रैल से यूपी और बिहार के कुछ नई ट्रेने शुरू करने करने का ऐलान किया है।

केवल कन्फर्म टिकट पर ही संभव है यात्रा

खास बात यह भी है कि स्पेशल ट्रेनों में केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्री ही यात्रा कर सकते हैं। यात्रा के दौरान उन्‍हें कोरोना संक्रमण से बचाव की निर्धारित गाइडलाइन (SOP) का पालन करना हाेगा।