UP Government: 8वीं तक के सभी छात्र बिना परीक्षा अगली कक्षा में होंगे प्रोन्नत, उत्तर प्रदेश सरकार ने की घोषणा

कोविड-19 महमारी के चलते पिछले सत्र की परीक्षाएं प्रभावित होने के बाद वर्तमान सत्र 2020-21 की परीक्षाओं पर इसका असर देखा जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार, 9 मार्च को एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए कक्षा 8 तक के सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत किये जाने की घोषणा की है। इन छात्रों को बिना परीक्षा दिये ही अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के निर्णय के अनुसार सरकार का यह निर्णय सभी शासकीय विद्यालयों में लागू होगा। शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने एजेंसी आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि इन विद्यालयों में आठवीं तक के स्टूडेंट्स के लिए 100 दिवसीय प्रेरणा ज्ञानोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। छात्रों का मूल्यांकन इसी के आधार पर किया जाएगा और मूल्यांकन के आधार पर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

यह लागातार दूसरा वर्ष है जबकि स्कूली छात्रों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जा रहा है। महामारी के चलते पिछले शैक्षणिक वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था और स्टूडेंट्स बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया था। हालांकि, महामारी की स्थिति में सुधार न होने और नियमित कक्षाओं की बजाय ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से स्कूलों द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए पाठ्यक्रमों को पूरा किया जा रहा है। वहीं, दूसरी तरफ, राज्य सरकार द्वारा 10 माह के अंतराल के बाद स्कूलों को छठीं से लेकर आठवीं तक के स्टूडेंट्स के लिए 10 फरवरी से खोले जाने की अनुमति दे दी गयी थी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन 1.5 लाख प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में एक करोड़ 83 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं।

दूसरी तरफ, माध्यमिक शिक्षा स्तर पर यूपी बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 24 अप्रैल से 12 मई तक किया जाना है। इसी प्रकार, हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से 10 मई 2021 तक आयोजित की जानी हैं।

ADVERTISEMENT