मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शुरू करेंगी मां की रसोई, पांच रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन

बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा से मिल रही कड़ी टक्कर के बीच अब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी गरीबों को लुभाने के लिए मां की रसोई (मांयेर रन्नाघर) योजना शुरू करने जा रही है। इसमें पांच रुपये में भरपेट चावल-अंडा भोजन में मिलेगा। राज्य सरकार की ओर से बताया गया कि फिलहाल यह योजना कोलकाता नगर निगम के 16 बोरो क्षेत्रों के कुल 144 वार्डो में शुरू होगी। इसके बाद पूरे राज्य में यह योजना शुरू होगी।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगामी सोमवार (15 फरवरी) को राज्य सचिवालय से इस योजना का वर्चुअल उद्घाटन करेंगी। बीते पांच फरवरी को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए ममता ने इसकी घोषणा की थी। कोलकाता नगर निगम के प्रशासक व राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने शुक्रवार को बताया कि इस योजना के तहत पांच रुपये में गरीबों को 200 ग्राम चावल, दाल, सब्जी के अलावा अंडा भी मिलेगा।

मंगलवार से प्रतिदिन दोपहर एक से दो बजे के बीच भोजन आवंटित होगा, जिसका हर गरीब लाभ उठा सकता है। इधर, विपक्षी दलों का कहना है कि यह राज्य सरकार का चुनावी स्टंट है। बताते चलें कि इससे पहले तमिलनाडु में दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता ने अम्मा कैंटीन शुरू की थी, जिसमें पांच रपये में भोजन दिया जाता है। इसके बाद इस तर्ज पर कई और राज्य सरकारों ने इस प्रकार की योजना शुरू की थी।

ADVERTISEMENT