Saving Habits: पैसों को लेकर आपके भीतर होनी चाहिए ये बचत आदतें, जानिए इनके बारे में

किसी भी प्लान में निवेश के पहले पैसों के बारे में सही ढंग से जान लेना जरूरी होता है। आप भी अपने दिल-ओ दिमाग में कुछ जरूरी बातें बैठा लें। मसलन, पहली बात तो यह कि सबसे पहले आपके पास लोन के लिए एक योजना हो और आप ज्यादा से ज्यादा लोन लेने से बचें। अगर आप लोन ले रहे हैं तो उसे भरने के लिए भी आपके पास आय होनी चाहिए। लोन लेना कई बार आपको बहुत पीछे धकेल सकता है। अगर आप कर्ज मुक्त रहते हैं तो यह एक अच्छा व्यक्तिगत वित्तीय फैसला है।

दूसरी आदतों में आप अपने दोस्तों की तरह अपने खर्च करने की आदतों को न ले जाएं, आप इसमें सुधार लाएं। अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो किसी को प्रभावित करने के लिए खर्च कर रहे हैं तो, आप अपने फाइनेंस पर कोई नियंत्रण नहीं रखेंगे। 

तीसरा, आपके पास एक बचत का लक्ष्य होना चाहिए। पैसे कमाने के बाद इसमें बचत की आदत डालें। जितना अधिक समय आप इसे सोचने में बिताएंगे आपके पास उतने कम अवसर बचेंगे। आप जो कमाते हैं उसका कम से कम 20% बचाना चाहिए। यही आपकी असली संपत्ति है। 

जीवन में अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी है। यह सबसे बड़ी संपत्ति है। आपको बीमा भी कराकर रखना होगा। बीमा भी बहुत जरूरी है। आप थोड़ा-थोड़ा करके पैसा जुटा सकते हैं। चौथी बात, आप अपनी कमाई को निवेश में लगाएं। आप एक प्लानिंग के साथ, बचत करें और उसे निवेश करें। 

किसी भी मंजिल तक पहुंचने के लिए आपको एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा। अगर बात कारोबार या नौकरी की करें तो यह और भी लागू होता है। एक बार आपने लक्ष्य बना लिया है तो फिर उसपर फोकस करें। इससे आप आय के मामले में खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे। 

अंग्रेजी में एक कहावत है, "टाइम एंड टाइड वेट फॉर नॉन"। आपको समय का महत्व समझना होगा। अगर आप समय का सदुपयोग कर लें तो आप जल्द ही अपने लक्ष्य के तरफ बढ़ सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा कमाई के विकल्प तलाशें। साथ ही आप बचत के साथ निवेश की भी आदत डालें। कमाई के जो भी सही रास्ते हैं उनका चुनाव करें। याद रखें रोज एक टोकरी मिट्टी डालेंगे तो एक दिन आपको उसका एक बड़ा अंबार नजर आएगा।  लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं कि आप गलत रास्ता चुन लें। अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आप अपनी पूरी ताकत वही लगाएं जहां पैसे कमाने के मौके अधिक हों। 

ADVERTISEMENT