चुनाव से पहले पुडुचेरी की उपराज्यपाल के पद से हटाईं गईं किरण बेदी, मुख्‍यमंत्री ने कही यह बात

किरण बेदी को पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटा दिया गया है। मंगलवार को राष्ट्रपति भवन से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है। तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. टी. सौंदरराजन को पुडुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। वह नई नियुक्ति होने तक इस पद का कार्यभार भी संभालेंगी। इस संबंध में राष्ट्रपति का आदेश उनके कार्यभार संभालने से समय लागू होगा। 

ज्ञात हो कि प्रशासनिक अड़चनों को लेकर पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी और किरण बेदी के बीच काफी लंबे समय से विवाद चल रहा था। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने पिछले दिनों नई दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी। उन्‍होंने राष्ट्रपति से मिलकर लेफ्टिनेंट गर्वनर किरण बेदी को वापस बुलाने की याचिका सौंपी थी।

पुडुचेरी के लोगों के लिए यह एक शानदार जीत

किरन बेदी का हटाए जाने के बाद पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा कि हमारे दबाव के कारण भारत सरकार ने डॉ. किरण बेदी को हटाया है। पुडुचेरी के लोगों के लिए यह एक शानदार जीत है। उन्होंने कल्याणकारी योजनाओं को अवरुद्ध करने के अपने रुख से यहां विकास में बाधा उत्पन्न की।  

राष्ट्रपति भवन से जारी बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि डॉ. किरण बेदी पुडुचेरी को लेफ्टिनेंट गर्वनर के पद पर हटा दिया गया है और उन्होंने तेलंगाना के राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई साउंडराजन को पुदुचेरी के उपराज्यपाल की अतिरिक्त कार्यों का निर्वहन करने के लिए नियुक्त किया है। बयान में कहा गया है कि जब तक पुदुचेरी के लेफ्टिनेंट-गवर्नर के कार्यालय की नियमित व्यवस्था नहीं हो जाती, तब तक वह अपने पदभार के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करते रहेंगे।

इससे पहले दिन में पुडुचेरी के समाज कल्याण मंत्री कंदासामी ने कहा कि मुख्यमंत्री नारायणसामी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल इस साल के अंत में विधानसभा चुनावों से पहले पुडुचेरी में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद इस्तीफा दे देगा। एक वीडियो में, कंदासामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुडुचेरी एलजी किरण बेदी साढ़े चार साल से कांग्रेस सरकार को परेशान कर रहे हैं। वे शासन को भंग करने की कोशिश कर रहे हैं। हम सीएम नारायणसामी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल को भंग करने के लिए काम कर रहे हैं। फिर से विधानसभा चुनाव जीतेंगे।

इससे पहले कामराज नगर निर्वाचन क्षेत्र के कांग्रेस विधायक ए जॉन कुमार ने कांग्रेस सरकार के असंतोष का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव तमिलनाडु और पुदुचेरी में एक ही समय पर होगा। हालांकि, चुनावों की तारीखों की घोषणा होना बाकी है।

ज्ञात हो कि पुड्डुचेरी में उप राज्यपाल किरण बेदी को पद से हटाने को लेकर मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने मोर्चा खोल रखा था। बीते दिनों किरण बेदी को वापस बुलाने की मांग को लेकर राज्‍य में धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया था।

ADVERTISEMENT