Elections 2021: नंदीग्राम में ममता बनर्जी के सबसे खास मंत्री सुब्रत मुखर्जी को चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी


बंगाल में राज्य विधानसभा से पहले यहां की नंदीग्राम की सीट सियासी महाभारत का कुरुक्षेत्र बन गई है। सीएम ममता बनर्जी की ओर से यहां पर विधानसभा चुनाव में उतरने का एलान करने के बाद तृणमूल कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

इस सीट पर चुनाव के लिए टीएमसी की तैयारी क्या है, इसे सिर्फ इससे समझा जा सकता है कि ममता ने यहां चुनाव प्रबंधन के लिए अपने सबसे खास नेता और बंगाल सरकार के वरिष्ठ मंत्री सुब्रत मुखर्जी को जिम्मेदारी सौंप दी है। सुब्रत मुखर्जी ने इस सीट पर अपनी पार्टी जीत का दावा करते यह तक कहा है कि बंगाल में ऐसी कोई सीट नहीं, जहां से ममता चुनाव ना जीत सकें।

ममता ने किया है चुनाव लड़ने का एलान

ममता बनर्जी ने बीती 18 जनवरी को यह एलान किया था कि वह भवानीपुर के अलावा नंदीग्राम की सीट से भी चुनाव लड़ेंगी। ममता के इस ऐलान के बाद यहां पर टीएमसी अपनी चुनावी रणनीति बनाने में जुट गई है। शुक्रवार को ममता बनर्जी अपने सभी सांसदों और विधायकों के साथ चुनावी रणनीति पर बड़ी बैठक करेंगी। ममता बनर्जी की यह दोनों बैठकें अमित शाह के 30 जनवरी को प्रस्तावित दौरे से पहले हो रही हैं।

सुवेंदु अधिकारी के खास लोगों से भी बातचीत

माना जा रहा है कि ममता बनर्जी के लिए जमीनी रणनीति बनाने को सुब्रत मुखर्जी एक फरवरी से तीन दिन के नंदीग्राम दौरे पर जाएंगे। तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि सुब्रत इस सीट पर उन नेताओं को साधने की कोशिश करेंगे, जिनपर पूर्व में सुवेंदु अधिकारी का प्रभाव रहा है। सुवेंदु अधिकारी इस सीट से ही दावेदारी करने की बात कह चुके हैं और वह अब भाजपा का हिस्सा हैं।

अगले महीने ममता बनर्जी की सभा

सुब्रत मुखर्जी ने अपने दौरे के पहले बातचीत करते हुए कहा कि चूंकि खुद सीएम ममता यहां से चुनाव लड़ने जा रही हैं, ऐसे में यह जरूरी है कि पार्टी के सभी लोग समय समय पर इस सीट की जमीनी रणनीति की समीक्षा करते रहें। चूंकि मैं पहले भी कई चुनावी अभियानों का सदस्य रहा हूं, ऐसे में पार्टी ने एक बार फिर मुझे यहां की जिम्मेदारी सौंपी है। तृणमूल कांग्रेस के एक बड़े नेता ने कहा कि उनका दल यहां पर भाजपा को जवाब देने के लिए पूरी रणनीति बना रहा है, जिससे कि उसे चुनावी लाभ मिल सके। इसके साथ ही फरवरी में ममता बनर्जी खुद यहां जनसभाओं को संबोधित करने के लिए आएंगी।

ADVERTISEMENT