अमेरिका: जो बाइडेन ने लाइव टीवी पर लगवाई कोरोना वैक्सीन, देशवासियों के लिए संदेश


अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सार्वजनिक रूप से कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज ले ली. बाइडेन ने नेवार्क, डेलावेयर के क्रिस्टियाना अस्पताल में सोमवार को फाइजर इंक COVID-19 वैक्सीन की अपनी पहली डोज प्राप्त की है. अमेरिकी जनता को वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर आश्वस्त करने के प्रयास के तहत इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया. 78 वर्षीय बाइडेन अत्यधिक संक्रामक श्वसन रोग के लिए उच्च जोखिम वाली श्रेणी में हैं.

वैक्सीन की लिमिटेड डोज होने के कारण कई राज्यों ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और नर्सिंग होम के निवासियों को पहले वैक्सीन लगाने का फैसला किया है. बाइडेन ने कहा कि मुझे लगता है कि प्रशासन को इसका श्रेय दिया जाना चाहिए. साथ ही उन्होंने लोगों से मास्क पहनने का भी आग्रह किया और सलाह दी कि अगर आपका यात्रा करना बेहद जरूरी नहीं है तो यात्रा ना करें. 

अमेरिकी सरकार और देश की दो सबसे बड़ी फार्मेसी श्रृंखलाओं ने देश भर में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाने के लिए सोमवार को एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया.

संयुक्त राज्य अमेरिका के पास वायरस से बचाव के लिए अब दो अधिकृत टीके हैं, एक Pfizer है जो जर्मन पार्टनर BioNTech द्वारा विकसित किया गया है जिसे 11 दिसंबर को उपयोग करने के लिए मंजूरी दे दी गई थी, और एक मॉडर्ना की वैक्सीन है जिसे शुक्रवार को मंजूरी दी गई थी.


ADVERTISEMENT