लॉकडाउन में बेहतरीन काम करने वाले कोरोना वॉरियर्स का सम्मान करेगा संघ, RSS की बैठक में फैसला


प्रयागराज में चल रही आरएसएस की दो दिनों की बैठक खत्म हो गई है. बैठक के दौरान फैसला लिया गया कि संघ लॉकडाउन में बेहतरीन काम करने वाले कोरोना वॉरियर्स का सम्मान करेगा. इसके लिए कोरोना योद्धाओं से संपर्क कर संघ के स्वयं सेवक उन्हें प्रोत्साहित करेंगे. 

बैठक के दौरान संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भी कोरोना योद्धाओं के काम की तारीफ की. सरसंघचालक मोहन भागवत ने संघ के पदाधिकारियों को कोरोना योद्धाओं के सम्मान और उनके उत्साहवर्धन की नसीहत दी. बैठक में लव जिहाद और धर्मांतरण जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हुई लेकिन लव जिहाद शब्द के इस्तेमाल से संघ ने परहेज किया.

बैठक के दौरान स्वयंसेवकों को संयुक्त परिवार और कुटुंब की अवधारणा को मजबूत कर धर्मांतरण जैसी बुराइयों पर अंकुश लगाने की नसीहत दी गई. बैठक के जरिए संघ ने अपील की कि महिलाओं के सम्मान का संस्कार परिवार से ही शुरू होना चाहिए.

बैठक में कहा गया कि परिवार में महिलाओं का सम्मान होगा और एकजुटता रहेगी तभी समसामयिक सामाजिक बुराइयां रुकेंगी. सर कार्यवाह भैयाजी जोशी ने धर्मांतरण पर अंकुश लगाने के लिए संयुक्त परिवार की अवधारणा की अपील की. 

संघ की बैठक के दौरान अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की भव्यता और इसमें जन सहभागिता बढ़ाने पर भी महत्वपूर्ण फैसला हुआ. दो दिनों की बैठक में संघ द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा कर आगे की रणनीति भी तय की गई है.


ADVERTISEMENT