दिल्ली पहुंचा एअर इंडिया वन का दूसरा विमान, VVIP के लिए होगा इस्तेमाल


राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की सुरक्षित हवाई यात्रा के लिए अमेरिका से बोइंग B-777 एयरक्राफ्ट का दूसरा विशेष विमान भी दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच चुका है. इस आधुनिक विमान से देश के तीन वीवीआईपी राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ही यात्रा करेंगे. 

एअर इंडिया वन नाम का ये विशेष विमान रविवार को भारत पहुंचा. इससे पहले इसी श्रेणी का एक दूसरा विमान इस महीने के शुरुआत में ही भारत आ चुका है. तकनीक, मारक क्षमता, सुरक्षा और जरूरत पड़ने पर चकमा देने के मामले में ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपतियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एयरफोर्स-वन जैसा ही है. इसी तर्ज पर इस विमान का नाम भी एअर इंडिया वन रखा गया है. 

सुरक्षा संबंधी कारणों की वजह से इस विमान की खासियतों को गुप्त रखा जाता है. लेकिन समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इतना जरूर है कि इस विमान में बैठा व्यक्ति आसमान से ही वीडियो और ऑडियो संपर्क धरती पर साध सकता है और इसके न तो हैक होने का खतरा है और न ही बातचीत के टैप होने का.

बोइंग-777 विमान एडवांस डिफेंस सिस्टम से लैस है. इस विमान को सिर्फ एअर इंडिया के पायलट ही उड़ा सकेंगे. इस विमान की आंतरिक साज-सज्जा बहुत ही आकर्षक है.

इस वक्त देश के वीवीआईपी एअर इंडिया के जिस जंबो जेट का प्रयोग करते हैं वो 25 साल पुराना हो चुका है. ये पुराना विमान लंबी दूरी की यात्राएं, ट्रांस अटलांटिक फ्लाइट्स करने में असमर्थ है. इस पुराने विमान को ईंधन भरने के लिए बीच में रुकना पड़ता है. 


ADVERTISEMENT