पीएम मोदी 11 अक्टूबर को 11 बजे लॉन्च करेंगे संपत्ति कार्ड, शुरू होगा वितरण


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को सुबह 11 बजे संपत्ति कार्ड लॉन्च करेंगे. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने जा रहे आयोजन में संपत्ति कार्ड के वितरण की भी शुरूआत करेंगे. आयोजन से जुड़ने के लिए सरकार की ओर से रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है. सरकार की ओर से एक लिंक जारी किया गया है, जहां 11 अक्टूबर को होने जा रहे आयोजन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण इलाकों की संपत्ति से जुड़ा संपत्ति कार्ड लॉन्च करेंगे और इसके वितरण की भी शुरुआत करेंगे. बताया जाता है कि लगभग एक लाख संपत्ति धारक अपने मोबाइल फोन पर आए एसएमएस लिंक के जरिए अपना संपत्ति कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

पंचायतीराज मंत्रालय के तहत स्वामित्व योजना इसी साल 24 अप्रैल को लॉन्च की गई थी. इस योजना के दायरे में आने वाले लोग ऋण आदि लेने के लिए संपत्ति कार्ड का उपयोग कर सकेंगे. 11 अक्टूबर को छह राज्यों के 763 गांवों के लाभार्थियों को संपत्ति कार्ड जारी किया जाना है. इसमें उत्तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के 2 गांव शामिल हैं.

पीएमओ ने इस योजना को ग्रामीण भारत के लिए ऐतिहासिक कदम करार देते हुए कहा है कि नई तकनीक की मदद से पहली बार इतने बड़े स्तर पर लाभ दिया जा रहा है.


ADVERTISEMENT