कोच्चि विमान हादसे में बिहार के नेवी अफसर संतोष शहीद, दिसंबर में होनी थी शादी

 

देश की सुरक्षा के लिए अपना कर्तव्य निभाने वाले भोजपुर जिले के संतोष कुमार यादव यादव शहीद हो गए. संतोष भारतीय नौसेना में केरल के कोच्चि स्थित नौसेना एयरबेस पर पेट्टी ऑफिसर के पद पर तैनात थे. संतोष कुमार उस समय हादसे का शिकार हुए जब कोच्चि एयरबेस से पावर ग्लाइडर ने आईएएस गरूड़ से नियमित उड़ान भरी थी. तभी ग्लाइडर दुर्घटनाग्रस्त हो गया और संतोष कुमार यादव समेत नौसेना के दो अधिकारियों की मौत हो गई. 

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि नौसेना के ग्लाइडर ने नियमित प्रशिक्षण के दौरान आईएनएस गरुड़ से उड़ान भरी थी. ग्लाइडर सुबह करीब सात बजे नौसैन्य अड्डे के पास थोप्पुमपाडी पुल के निकट हादसे का शिकार हो गया. दक्षिणी नौसेना कमान ने इस हादसे के संबंध में बोर्ड ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया हैं. उन्होंने बताया कि ग्लाइडर में सवार लेफ्टिनेंट राजीव झा और पेट्टी ऑफिसर सुनील कुमार को आईएनएचएस संजीवनी ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

मौत के बाद परिवार में मातम पसरा 

नौसेना ऑफिसर की मौत की खबर के बाद उनके गांव में मातम पसर गया और परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. शहीद संतोष कुमार यादव ने साल 2011 में नौसेना में पेट्टी ऑफिसर के पद पर ज्वाइन किया था. उनकी पहली पोस्टिंग ओडिशा में हुई थी. उसके बाद उन्हें मुंबई फिर एक साल पहले केरल भेज दिया गया था. 

संतोष कुमार की दिसंबर में होनी थी शादी 

शहीद संतोष कुमार के पिता वन विभाग में नौकरी करते हैं. नवंबर में उनका तिलक होना था और एक दिसंबर को बक्सर जिले में उनकी शादी होनी तय हुई थी. लेकिन उनका अचानक से ऐसे चले जाने से दोनों परिवारों पर गमों का पहाड़ टूट पड़ा है.

पोस्टमॉर्टम के बाद परिवार को सौंपा जाएगा शव 

पोस्टमार्टम और अन्य प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही शहीद का पार्थिव शरीर उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा. इस घटना के बाद से गांव में मातम का माहौल है. हर किसी अब संतोष कुमार यादव के पार्थिव शरीर का इंतजार है. 


ADVERTISEMENT


Post a Comment

Previous Post Next Post