कोलकाता के 36 मुख्य डाकघरों में 25 रुपए में बेचा जा रहा है एन -95 मास्क


25 रुपये में एन -95 मास्क। सुनकर हैरानी हो रही है, लेकिन यह सच है। हालांकि यह फुटपाथी नकली मास्क नहीं है। यह मास्क सभी स्तरों के लोगों के लिए किफायती और सबसे उपयुक्त है। दरअसल यह भारतीय डाक विभाग की पहल है।

एन -95 मास्क राज्य के 36 मुख्य डाकघरों में केवल 25 रुपए में बेचा जा रहा है। मास्क खरीदने के लिए विभिन्न डाकघरों में खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है। कटवा चीफ पोस्ट ऑफिस के पोस्टमास्टर काजल कुमार मुखर्जी ने कहा, “हमें 3 सितंबर से मास्क बेचने के निर्देश मिले हैं। पोर्ट ब्लेयर और गंगटोक सहित राज्य भर में कुल 39 प्रमुख डाकघरों में मास्क बेचे जा रहे हैं। हम आम लोगों को केवल 25 रुपये में मास्क बेच रहे हैं। असिस्टेंट पोस्टमास्टर जनरल (बीडी फिल) ने यह गाइडलाइन जारी की है।

मास्क चरणवार बेचा जाएगा

मास्क चरणवार बेचा जाएगा। पहले चरण में 39 मुख्य डाकघरों से 14,000 मास्क बेचे जाएंगे। फिलहाल 700 मास्क कोलकाता जीपीओ से और 350 बाकी से बेचे जाएंगे। फिर मांग के अनुसार अगला निर्णय लिया जाएगा। हालांकि, ग्राहकों के बीच अच्छी मांग है। मुख्य डाकघरों से हर दिन पचास से अधिक मास्क बेचे जा रहे हैं। बाजार में एन -95 मास्क की कीमत 200 रुपये से अधिक है।

कई मामलों में इस मास्क की कालाबाजारी के आरोप लगाए गए हैं। इसके अलावा भले ही मास्क पर एन -95 लिखा हो, लेकिन खरीदार इसकी गुणवत्ता के बारे में निश्चित नहीं हैं। उस स्थिति में, चूंकि पोस्ट ऑफिस से मास्क बेचे जा रहे हैं, इसलिए आम लोग गुणवत्ता के बारे में बहुत सुनिश्चित हैं। कई लोग मास्क, दस्ताने ऑनलाइन खरीद रहे हैं। लेकिन, इसकी कीमत कहीं अधिक है। कटवा शहर में मुख्य डाकघर के पोस्टमास्टर ने कहा, "हमारा लक्ष्य आम लोगों को सस्ती कीमत पर उनकी सुरक्षा देना है।" क्योंकि अब हमें संक्रमण फैलने के तरीके के बारे में अधिक जागरूक होने की जरूरत है।

मुख्य डाकघर से कर सकेंगे मोबाइल रिचार्ज

इसके अलावा, ग्राहक अब से मुख्य डाकघर से अपने मोबाइल को रिचार्ज कर सकेंगे। कंपनी के सभी मोबाइलों के किसी भी पैकेज को पोस्ट ऑफिस में रिचार्ज किया जा सकता है। हालांकि, इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। 

ADVERTISEMENT