कोरोना ने इजरायल में दोबारा लगवाया लॉकडाउन, मैड्रिड के कुछ इलाकों में आंशिक लॉकडाउन


पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 3 करोड़ से भी ज्यादा हो चुके हैं. वहीं 9 लाख से ज्यादा लोगों की मौत इस वायरस की वजह से हो चुकी है. इसके बाद भी कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. हर दिन कोरोना के नए मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. इसी वजह से कुछ देश एक बार फिर लॉकडाउन या आंशिक लॉकडाउन को लागू कर रहे हैं.

ताजा जानकारी के मुताबिक स्पेन की राजधानी मैड्रिड के कुछ इलाकों में आंशिक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते मैड्रिड में 13% आबादी पर आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है.

इस बारे में जानकारी देते हुए मैड्रिड के क्षेत्रीय सरकार के प्रमुख इसाबेल डियाज अयुसो ने कहा कि हम इन विशिष्ट क्षेत्रों में आंशिक लॉकडाउन उपायों को लागू करने के लिए बाध्य हैं. अगर हमने ऐसा नहीं किया, तो इसके पूरे मैड्रिड में फैलने का जोखिम खड़ा हो जाएगा." 

इसी तरह कोरोना संक्रमण के बढ़ते नए मामलों की वजह से इजरायल में दूसरी बार देशव्यापी लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. यहूदियों की छुट्टियों के मौके पर देश में फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है ताकि लोग अपने-अपने घरों में ही रहें क्योंकि वहां कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बता दें कि इस लॉकडाउन की घोषणा इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने कुछ दिन पहले ही कर दी थी. शुक्रवार से लागू हुआ ये लॉकडाउन तीन सप्ताह तक जारी रहेगा.

अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित

आपको बता दें कि कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में अमेरिका सबसे ऊपर है. अमेरिका में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 67 लाख के पार जा चुकी है. वहीं इस वायरस की वजह से अब तक 1,98,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि राहत की बात यह है कि कोरोना संक्रमित 25 लाख से कहीं ज्यादा लोग इलाज के बाद ठीक भी हो चुके हैं.

अमेरिका में वैक्सीन पर तेजी से हो रहा है काम

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन पर तेजी से काम किया जा रहा है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक नई घोषणा की है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि जैसे ही वैक्सीन को मंजूरी दी जाती है, प्रशासन इसे तुरंत अमेरिकी लोगों तक पहुंचाएगा. हर महीने लाखों की खुराक उपलब्ध होगी और हमें अप्रैल तक हर अमेरिकी के लिए पर्याप्त टीके होने की उम्मीद है.

ट्रंप ने कहा कि वैक्सीन का विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम बड़ी सफलता के साथ तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. अमेरिका के शानदार डॉक्टर और वैज्ञानिक एक कोरोना वैक्सीन का निर्माण करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं - और 3 वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के अंतिम चरण में हैं.


ADVERTISEMENT